मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- ज्यादातर युवा लोगों के लिए मुहासा एक ज्वलंत समस्या बनती जा रही है. यह तो मुहासा जितने दिखने में खराब होती है. उतना ही यह हमारी त्वचा को दर्द भी देती है. इसकी शुरुआत किशोरावस्था के प्रारंभिक क्षणों से होने लगती है. जब यौनावस्था में युवक या युवती या प्रवेश करते है तो शरीर में कई प्रकार के रासायनिक हार्मोनल बदलाव तेजी से होते हैं और यह परिवर्तन तैलीय त्वचा और बालों को घातक परिणाम देते हैं. इनसे चेहरे पर मुंहासे निकलने शुरू हो जाते हैं और मुंहासा की समस्या ऐसे ही लोगों के साथ ज्यादा होती है जिनकी तैलीय त्वचा होती है. तैलीय त्वचा चमकदार तो होती है. लेकिन इससे त्वचा का रंग गहरा दिखता है.
मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
चलिए जानते हैं मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय-
* मुहांसों की समस्या से बचने के लिए चेरी, खुबानी, सेब और केले जैसे आहार को शामिल किया जाना चाहिए. हरी, सब्जियों की एक सूची तैयार करें और उन्हें अपने आहार में शामिल करें.

* विटामिन ई, विटामिन ए, ओमेगा- 3 फैटी एसिड, विटामिन बी6 जिनके साथ आपके आहार में सेलेनियम और क्रोमियम का शामिल होना आवश्यक होता है. इससे मुहांसों के इलाज में मदद मिलती है.

* नींबू का रस-
मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
नींबू का रस मुहांसों की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड होने के कारण इसमें मौजूद विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाने में मददगार होता है. शक्तिशाली जीवाणु नाशक के गुण नींबू में पाए जाते हैं. जिसके कारण दर्द भरे मुहांसों से राहत पाने के लिए मददगार होता है. इसके लिए नींबू के छिलकों को पीसकर चेहरे पर प्रतिदिन लगाएं इससे मुहांसों की समस्या से राहत मिलेगी.

* .मेथी-
मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
हर घर में सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए मेथी मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाती है. आपको बता दें कि मेथी में फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ मुहांसों की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होते हैं. इसके लिए मेथी के पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें. मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिलेगी.

* नीम-
मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
नीम की पत्तियों में जबरदस्त औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसके पत्ते में मौजूद तत्व बैक्टीरिया से लड़ने वाले होते हैं जो मुंहासे, छाले, खाज, खुजली, एक्जिमा जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं. यह त्वचा रोग को आसानी से मिटा सकती है. इसे अपने चेहरे पर प्रतिदिन लगाएं और एक ने तथा मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाएं. इसके लिए नीम की पत्तियों को पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करें.

* एलोवेरा-
मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
एलोवेरा त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार होता है. यह एक प्राकृतिक कंडीशनर होने के साथ ही पूर्ण रूप से प्राकृतिक क्रीम भी है. जिसका जूस चेहरे पर लगाने से चेहरा सुंदर और चमकदार बन जाता है और चेहरे से मुहांसों को भी खत्म कर देता है. दिन में यदि दो बार एलोवेरा जूस का इस्तेमाल चेहरे पर किया जाए तो कील- मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिलती है.

Post a Comment

0 Comments