जानें मस्से हटाने के आसान और कारगर घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- त्वचा पर हुए कुछ ऐसे दाग दिखने लगते हैं जो त्वचा पर ऊपर आकर लटके रहते हैं और यह मुद्दा काफी देखने में खराब लगते हैं. जिसे मस्सा कहते हैं. जी हां, त्वचा पर दिखने वाले छोटे-छोटे उभार को मस्सा यानी स्किन टैग के नाम से जानते हैं जो अक्सर गर्दन, कंधे, पीठ पर दिखाई देते हैं. हालांकि या शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं.
जानें मस्से हटाने के आसान और कारगर घरेलू उपाय


चलिए जानते हैं क्या होते हैं मस्से-
त्वचा पर छोटे छोटे हुए दिखने वाले मस्से काफी नुकसानदायक होते हैं. यह मस्से ज्यादातर उन जगहों पर होते हैं जहां नमी अधिक पाई जाती है.- जैसे गर्दन, कमर, कंधा, आंखों की पलकों के आसपास ज्यादा देखा जाता है. स्किन टैग से कोई दर्द या परेशानी तो नहीं होती है. लेकिन जब यह कपड़ों, गले में पहने जाने वाली ज्वेलरी आदि से खिंच जाती है तो स्किन पर खून का थक्का बन जाता है और फिर वहां दर्द होने लगता है.
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्किन टैग को मेडिकल भाषा में एस्फिब्रोपीथेलियल पॉलिप या एक्रोकार्डोन के नाम से जाना जाता है. यह एक तरह का त्वचा पर होने वाला घाव है जो सामान्य वसा कोशिकाओं, फाइबर और त्वचा के उभार से बने होते हैं. यह किसी को भी हो सकता है यह अनुवांशिक होने के साथ-साथ मोटापा, मधुमेह, गर्भवती महिलाएं में इसके संक्रमित होने की संभावना अधिक रहती है.

मस्सों से छुटकारा पाने के आसान और कारगर घरेलू उपाय-

1 .टी ट्री आयल-
जानें मस्से हटाने के आसान और कारगर घरेलू उपाय

टी ट्री आयल में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल तत्व मुहांसों की समस्या को दूर करने के अलावा मस्से की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है. इसका उपयोग करने से पहले आप मस्से वाली जगह को पानी से अच्छी तरह साफ कर लें. फिर हुई की मदद से तेल को मस्से पर लगाते हुए तेल की मालिश करें रात भर के लिए उस जगह पर एक पट्टी बांध कर रखें. इस उपचार को कई बार लगातार करते रहने से मस्से सूख कर गिर जाते हैं.

2 .केले का छिलका-
जानें मस्से हटाने के आसान और कारगर घरेलू उपाय

केला खाकर केले के छिलके को हम आसानी से फेंक देते हैं. लेकिन हमारे सौंदर्य बढ़ाने के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. मस्से की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केले के छिलके को मस्से पर लगा कर ऊपर से एक पट्टी बांध दें. इस प्रक्रिया को तब तक करते रहे जब तक मस्से बाहर ना हो जाए. कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को दोहराने से मस्सा टूटकर स्वतः ही गिर जाते हैं.

3 .लहसुन-
जानें मस्से हटाने के आसान और कारगर घरेलू उपाय

मस्से की समस्या से छुटकारा दिलाने में लहसुन काफी मददगार होता है. इसके लिए आप लहसुन को छीलकर उसका पेस्ट बना लें और उसे रात को मस्से पर लगा कर एक पट्टी से बांध दें. फिर सुबह उस जगह को पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को नियमित करते रहने से कुछ दिनों में मस्से सूख कर गायब हो जाते हैं.

4 .सेब का सिरका-
जानें मस्से हटाने के आसान और कारगर घरेलू उपाय

मस्से की समस्या से छुटकारा दिलाने में सेब का सिरका काफी मददगार होता है. इसके लिए सेब के सिरके को रुई में भिगोकर अपने मस्से पर डालें और रूई को मस्से पर रखकर 15-20 मिनट के लिए पट्टी के साथ कवर कर दें. कुछ समय के बाद त्वचा को धो लें. इस विधि को सप्ताह भर दोहराते रहें. इससे मस्सा कुछ ही दिनों में अपने आप झर जायेगा.

Post a Comment

0 Comments