सनबर्न हटाने के 5 बेहतर घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- गर्मी के मौसम आते ही हमारी त्वचा पर कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है. इसलिए हमें काफी सावधानी बरतनी पड़ती है. क्योंकि सूर्य की किरणों का सीधा असर हमारे स्किन पर पड़ता है. जिससे त्वचा झुलस जाती है और उसका रंग काला पड़ जाता है. इन हानिकारक किरणों की वजह से हमारी त्वचा को नुकसान होता है. इसके अलावा हमारी त्वचा काफी रूखी और बेजान हो जाती है. इसके लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसका असर कोई खास देर तक टिकाऊ नहीं होता है. इसलिए आज हम कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर अपनी त्वचा की रक्षा करने के उपाय बताने जा रहे हैं जो रक्षा कवच के रूप में बाहरी किरणों से त्वचा की रक्षा करती है.
सनबर्न हटाने के 5 बेहतर घरेलू उपाय


तो चलिए जानते हैं अपनी त्वचा को किस प्रकार घरेलू उपायों द्वारा हम सुरक्षित रख सकते हैं.

1 .आलू-
सनबर्न हटाने के 5 बेहतर घरेलू उपाय

सनबर्न वाली त्वचा पर आलू का उपयोग बेहतर उपाय है. इसका उपयोग करने से चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं तथा त्वचा के रंग भी निखर जाता है. इसके अलावा त्वचा की सूजन को भी आलू का रस कम करने के साथ-साथ जलन और शक्ति के उपचार में भी फायदेमंद होता है. इसके लिए आप आलू को छिलका हटाकर पीसकर निचोड़कर रस निकाल लें. अब इस रस को किसी कटोरी में रखकर एक रुई की सहायता से चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

2 .बर्फ-
सनबर्न हटाने के 5 बेहतर घरेलू उपाय

सनबर्न की समस्या से छुटकारा पाने और सूरज की किरणों से बचाने के लिए आप अपने चेहरे पर बर्फ का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपकी त्वचा में ठंढाहट देने के साथ-साथ चेहरे की सूजन को भी कम करता है एवं त्वचा की जलन को भी दूर करने में मददगार होता है.

3 .पुदीना-
सनबर्न हटाने के 5 बेहतर घरेलू उपाय

गर्मी के दिनों में पुदीना के सेवन से हमें गर्मी से तो राहत देती ही है साथ ही त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. आपको बता दें कि पुदीने की पत्ती में एंटीबैक्टीरियल के प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को पोषित कर पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. इसके साथ ही इसकी पत्तियां ठंडाहट देने का काम करती है और इसका इस्तेमाल सनबर्न के समय त्वचा को मॉइश्चराइज देने का काम करता है. जिसके वजह से चेहरे के रोम छिद्र खुलते हैं और त्वचा को साफ कर उन्हें ताजगी एवं ठंडक प्रदान करते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए आप पुदीने की चाय बना कर भी पी सकते हैं या फिर इनकी पत्तियों को पीसकर चेहरे पर पेस्ट की तरह लगा सकते हैं. पीने एवं लगाने दोनों के काम में आसानी से लाए जा सकते हैं.

4 .एलोवेरा-
सनबर्न हटाने के 5 बेहतर घरेलू उपाय

एलोवेरा का प्रयोग सौंदर्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए सदियों से किया जाता रहा है. धूप की तेज से झूलसा हुआ त्वचा पर आप एलोवेरा जेल का उपयोग का तो अच्छा को ठंडा प्रदान कर सकते हैं. यह त्वचा को पोषित करने में अहम भूमिका निभाता है. एलोवेरा द्वारा निकाले गए जेल का उपयोग नियमित रूप से त्वचा पर करने से रंग साफ होता है एवं चमक आती है. एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा को छीलकर उसके अंदर का गुदा निकाल ले और इसे ब्लेंडर कर लें. इस चिकने जेल को अपनी त्वचा पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद साफ पानी से धो लें. इसके नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा की सूजन को कम कर उसे सीखना है और चमकदार बनाने में मदद मिलेगी.
5 .दही-
सनबर्न हटाने के 5 बेहतर घरेलू उपाय

गर्मी के दिनों में दही का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. वही दही हमारी त्वचा को सुरक्षित रखने में असरदार औषधि की तरह काम करती है. इसमें पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स और एंजाइम्स चेहरे की लालिमा को कम कर त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं. यह हमारे शरीर के साथ त्वचा को ठंडक प्रदान करती है. इसका उपयोग करने के लिए आप एक कटोरे में दही लेकर चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट इसे लगा रहने दें. इसके बाद साफ पानी से धो लें. नियमित ऐसा करने से रोम छिद्र खुलते हैं चेहरा साफ होता है एवं चेहरे पर निखार आता है.

Post a Comment

0 Comments