अगर अधिक झड़ते हैं बाल तो शरीर में है इन 3 चीजों की कमी

कल्याण आयुर्वेद- मौसम बदलने के साथ बाल झड़ना एक आम समस्या है जो हल्का फुल्का झड़ता है. लेकिन कई बार अधिक बाल झड़ने लगते हैं. जिससे गंजे होने की संभावना हो जाती है. इसलिए इससे छुटकारा पाना बहुत जरूरी हो जाता है.
अगर अधिक झड़ते हैं बाल तो शरीर में है इन 3 चीजों की कमी
खासकर महिलाओं एवं लड़कियों के लिए बाल झड़ना परेशानी का सबब बन जाता है. इस समस्या से लोग थोड़े चिंतित और उदास भी रहते हैं. आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानने की कोशिश करेंगे शरीर में कुछ ऐसे चीजों के कमी के बारे में जिसके शरीर में कमी हो जाने से इंसान के बाल झड़ते हैं. इसलिए लोगों को इसके बारे में सही जानकारी होना चाहिए. ताकि अपना ख्याल रख सके और खुद को गंदे होने से बचा सके.
चलिए जानते हैं शरीर में किस चीज की कमी होने से बाल झड़ते है.
1 .विटामिन ई की कमी होना-
जब किसी व्यक्ति के शरीर में विटामिन ई की कमी हो जाती है तो बालों के सेल्स कमजोर होने लगते हैं. जिसके कारण बाल झड़ने लगता है और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है. इसलिए अगर किसी व्यक्ति के बाल जरूरत से ज्यादा झड़ते हैं तो उसे विटामिन ई युक्त आहार का सेवन करना चाहिए. साथ ही डॉक्टर का सलाह लेना चाहिए.
अगर अधिक झड़ते हैं बाल तो शरीर में है इन 3 चीजों की कमी
2 .विटामिन बी की कमी होना-
यदि किसी व्यक्ति के बाल तेजी से झड़ते हैं तो इसका मतलब है कि उसके शरीर में विटामिन बी की कमी हो गई है क्योंकि विटामिन बी की कमी होने से बालों की चमक तो खराब हो ही जाती है. साथ ही बाल झड़ने लगते हैं. इतना ही नहीं इससे बालों में रूखापन की समस्या भी हो जाती है. इसलिए अगर किसी व्यक्ति को जरूरत से ज्यादा बाल झड़ते हैं और बाल रूखे हो तो उन्हें विटामिन बी युक्त आहार सेवन करना चाहिए.
अगर अधिक झड़ते हैं बाल तो शरीर में है इन 3 चीजों की कमी
3 .फाइबर की कमी होना-
यदि किसी इंसान के शरीर में फाइबर की कमी हो जाती है. तब दिमाग में स्ट्रेस हार्मोन का लेवल अधिक हो जाता है. इसका सबसे ज्यादा असर बालों के सेल्स पर पड़ता है और इंसान के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. साथ ही साथ इंसान के दिमाग में तनाव और डिप्रेशन की समस्या भी हो जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए. इससे बालों का झड़ना धीरे धीरे रुक जाता है तथा तनाव की समस्या से भी छुटकारा मिल जाती है.

Post a Comment

0 Comments