त्वचा और बालों के लिए वरदान है कपूर जानें इसके फायदे

कल्याण आयुर्वेद- पूजा में प्रयोग होने वाला कपूर त्वचा और बालों के लिए वरदान से कम नहीं है. क्योंकि यह त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार होता है. इसके साथ ही यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में काफी मददगार होता है. आयुर्वेद की मानें तो कपूर एक प्रकार की आती है जो कई रोगों से निजात पाने के लिए भी प्रयोग की जाती है. आज हम कपूर के इस्तेमाल से त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याएं दूर करने के उपाय बताने जा रहे हैं.
त्वचा और बालों के लिए वरदान है कपूर जानें इसके फायदे
चलिए जानते हैं विस्तार से-
* चेहरे पर मुंहासे, दाग, धब्बे होना एक आम परेशानी है जो हमारे चेहरे को खराब कर देता है. लेकिन इसके लिए कपूर काफी मददगार होता है. इससे चेहरे पर दाग, धब्बे दूर हो जाते हैं और मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलती है. साथ ही यह त्वचा की एलर्जी को भी दूर करने में काफी मददगार होता है. इसके लिए नारियल तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाना चाहिए.
त्वचा और बालों के लिए वरदान है कपूर जानें इसके फायदे
* कई बार रसोई घर में काम करते समय या गलती से हाथ जल जाता है या चोट लग जाती है और निशान पड़ जाते हैं. ऐसे में थोड़ा सा कपूर को पानी के साथ मिलाकर लगातार लगाने से दाग खत्म हो जाते हैं.
* पैरों की एड़ियां फट गई हो तो कपूर इस दर्द से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है. इसके लिए गुनगुना पानी में थोड़ा सा कपूर डालकर उसमें पैरों को डुबोकर रखें. इसके बाद किसी क्रीम से एड़ियों पर मसाज करें. आपके एडियाँ मुलायम हो जाएंगे.
त्वचा और बालों के लिए वरदान है कपूर जानें इसके फायदे
* कई बार त्वचा पर लाल रैशेज पड़ने पर त्वचा में जलन होने के साथ-साथ खराब दिखने लगते हैं. ऐसे में कपूर को पानी के साथ पेस्ट बनाकर लगाने से कुछ ही दिनों में रैशेज ठीक हो जाते हैं.
* कपूर के इस्तेमाल से बाल मजबूत होते हैं. किसी भी तेल में कपूर को मिलाकर बालों पर लगाने से लाभ होता है. इसे लगाने के 1 घंटे बाद बाल धो लें. इसके नियमित प्रयोग करने से बाल झड़ने एवं बाल में रूसी की समस्या से छुटकारा मिलती है.
त्वचा और बालों के लिए वरदान है कपूर जानें इसके फायदे
* दाद, दिनाय, खुजली होने पर नारियल तेल में थोड़ा सा कपूर और एक दो बूंद फिनाइल को अच्छी तरह से मिलाकर लगाने से दाद, दिनाय, खुजली कुछ ही दिनों में ठीक हो जाता है.

Post a Comment

0 Comments