प्रेग्नेंट होने से बचना चाहती है तो नियमित करें इन 4 चीजों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में लड़का हो या लड़की हर किसी की चाहत होती है कि वह अपने पैर पर खड़ा हो जाए. इसके बाद शादी करें. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अपने पैर पर खड़ा नहीं होने के बावजूद भी उनकी शादी हो जाती है. ऐसे में शादी के बाद बच्चे का होना आम बात हो जाता है. जिसके कारण उन्हें परेशानियों का बोझ उठाना पड़ता है. ऐसे में कई लोग हैं जो शादी के बाद तुरंत बच्चे नहीं चाहते हैं. वहीं एक बच्चे से दूसरे बच्चे के बीच अंतर रखने के लिए भी प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती हैं. हालांकि इससे बचने के लिए आजकल बाजार में कई तरह के उपाय उपलब्ध है. लेकिन इनके उपयोग से कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में यदि आप खानपान और घरेलू चीजों से गर्भवती होने से बचना चाहती हैं तो आज हम आपको 4 ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.
प्रेग्नेंट होने से बचना चाहती है तो नियमित करें इन 4 चीजों का सेवन
प्रेग्नेंट होने से बचना चाहती हैं तो करें इन 4 चीजों का सेवन-
1 .अनानास-
यदि कोई महिला प्रेग्नेंट होने से बचना चाहती है तो उसके लिए अनानास का सेवन करना काफी फायदेमंद रहेगा. क्योंकि अनानास के सेवन करने से महिलाओं को गर्भ में भ्रूण का निर्माण नहीं हो पाता है तथा महिलाएं अनचाहे गर्भ से बच जाती हैं. साथ ही इसके सेवन करने से शरीर पर किसी तरह का कोई साइड- इफेक्ट भी नहीं पड़ता है.
2 .कच्चा पपीता-
दरअसल कच्चा पपीता में कई तरह के ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो महिलाओं के गर्भ में भ्रूण का निर्माण नहीं होने देते हैं. जिसकी वजह से महिला प्रेग्नेंट नहीं हो पाती है. इसलिए यदि किसी महिला को प्रेग्नेंट होने से बचना है तो उसे प्रतिदिन कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन करते रहने से अनचाहे गर्भ से छुटकारा मिलेगी.
3 .लौंग और इलायची-
दरअसल लौंग और इलायची की तासीर गर्म होती है. जो महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचने की कोशिश कर रही हैं उन्हें लौंग और इलायची का सेवन करना चाहिए. इससे गर्भ होने की संभावना बहुत कम हो जाती है. इसके नियमित सेवन करते रहने से भ्रूण का निर्माण नहीं हो पाएगा और महिला प्रेग्नेंट होने से बच जाएगी. साथ ही इसका सेवन करना भी आसान रहेगा.
4 .गुड़ और काली मिर्च-
यदि कोई महिला प्रेग्नेंट नहीं होना चाहती है तो प्रतिदिन सुबह खाली पेट थोड़ा सा गुड और दो-तीन काली मिर्च का नियमित सेवन करते रहें. इससे गर्भ नहीं ठहरता है और आपको अनचाहे गर्भ से बचने में मदद मिलती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments