अनियमित मासिक धर्म को ठीक करने के 7 प्राकृतिक घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो महिलाओं में 12 से 14 साल की उम्र से शुरू होकर 45 से 50 वर्ष की उम्र तक होता है. इस दौरान महिलाओं एवं लड़कियों को महीने में 3 से 7 दिन के लिए योनि मार्ग से रक्त स्राव होता है. जिसे मासिक धर्म कहते हैं. मासिक धर्म के दौरान हार्मोन असंतुलन के कारण महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. कई महिलाओं को तो मासिक धर्म के दौरान पेट दर्द, कमर दर्द, चिड़चिड़ापन जैसी समस्या से गुजरना पड़ता है तो वहीं कई महिलाओं को अनियमित मासिक धर्म की समस्या से भी परेशान होना पड़ता है.
अनियमित मासिक धर्म को ठीक करने के 7 प्राकृतिक घरेलू उपाय
कई बार महिलाओं को लंबे समय के अंतराल पर मासिक धर्म होते हैं तो वहीं कुछ महिलाओं को जल्दी-जल्दी यानी 21 दिन के अंदर मासिक धर्म होने की समस्या हो जाती है. यह सभी कुछ हार्मोन्स के परिवर्तन के कारण होती है.
तो चलिए जानते हैं अनियमित मासिक धर्म की समस्या से छुटकारा पाने के प्राकृतिक उपाय-
1 .तिल-
एक से दो चम्मच की मात्रा में तिल को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रखें. अब सुबह उसे छानकर पियें. ऐसा लगातार करने से अनियमित मासिक धर्म की समस्या दूर हो जाती है.
2 .जीरे का पानी-
जीरे का पानी पीने से मासिक धर्म नियंत्रित होता है. साथ ही उससे होने वाले दर्द से भी राहत मिलता है. इससे आपको आयरन मिलता है जो महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान कम हो जाता है. एक चम्मच जीरे के साथ एक चम्मच शहद का सेवन प्रतिदिन करें.
3 .पपीता-
पपीता में बहुत सारा पोषण, एंटीऑक्सीडेंट और बीमारी को ठीक करने वाले गुण मौजूद होते हैं. कच्चे पपीते का सेवन करने से मासिक धर्म से जुड़ी समस्या दूर हो जाती है.
4 .गुड़हल का फूल-
शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन को बैलेंस कर के मासिक धर्म को रेगुलर करने में गुड़हल का फूल मददगार होता है. इसके लिए दो-तीन गुड़हल का फूल प्रतिदिन कुछ दिनों तक चबाकर खाना चाहिए.
5 .तुलसी-
तुलसी अनियमित मासिक धर्म को ठीक करने में काफी मददगार होता है. इसके लिए एक चम्मच तुलसी के रस को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर सेवन करें. इससे मासिक धर्म नियमित हो जाते हैं.
6 .अंगूर-
प्रतिदिन अंगूर का जूस पीने से अनियमित मासिक धर्म की समस्या से छुटकारा मिलती है.
7 .धनिया या सौंफ-
धनिया या सौंफ के बीज का काढ़ा प्रतिदिन दिन में एक बार पीने से लाभ होता है. इन सामग्रियों को एक चम्मच की मात्रा में रात भर के लिए पानी में भिगो कर रख दें और सुबह उसे उबालकर पी लें.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments