दिल्ली पंहुचा कोरोनावायरस, जानें क्या है शुरुआती लक्षण,रहें सावधान

कल्याण आयुर्वेद- जैसा कि आपको मालूम है कि इन दिनों पूरी दुनिया में कोरोनावायरस की कहर जारी है. इससे बहुत से लोग प्रभावित हो रहे हैं. रिपोर्ट की माने तो पूरी दुनिया में एक लाख से ज्यादा लोग कोरोनावायरस की चपेट में है. कोरोनावायरस से अब तक 3300 से अधिक मौतें हो चुकी है. चीन के बाद इटली में कोरोनावायरस का संकरण बढ़ा और अब भारत में भी कोरोनावायरस की मरीजों की संख्या मिलने शुरू हो गए हैं. चलिए जानते हैं विस्तार से-
दिल्ली पंहुचा कोरोनावायरस, जानें क्या है शुरुआती लक्षण,रहें सावधान
चीन और इटली सहित भारत में भी कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती हुई दिखाई दे रही है. एक पॉजिटिव केस दिल्ली में मिला है. एक केस तेलंगाना में भी मिला है. फिलहाल सभी मरीजों का इलाज चल रहा है. बताया जा रहा है कि दिल्ली वाला शख्स इटली का दौरा करके भारत आया था और तेलंगाना वाला शख्स दुबई से वापस लौटा था.
क्या है कोरोना वायरस के लक्षण-
कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति में शुरुआती लक्षण काफी साधारण से होते हैं. इसमें सबसे पहले बुखार आता है और थोड़ी थकावट महसूस होती है. साथ ही संक्रमित व्यक्ति को डायरिया जैसी समस्या भी देखने को मिलती है. इसमें सर्दी, जुकाम का लक्षण मिलना भी आम होता है.
कोरोना वायरस की पहचान कैसे करें-
कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति को गले में काफी दिक्कतें आने लगती है. इस वायरस के जेनेटिक मैटेरियल को पॉलीमर चेन रिएक्शन के जरिए पहचाना जा सकता है.
शरीर में क्या होता है कोरोनावायरस से ?
कोरोनावायरस से संक्रमित 25% लोगों को ही आईसीयू में भर्ती किया गया है. यह लोग एक क्यूट रेस्पिरेट्री डिस्ट्रेस सिंड्रोम का शिकार हुए हैं. इस स्थिति में फेफड़ों में एक तरह का फ्लूड भर जाता है. जिसकी वजह से अंदर ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती है और किडनी खराब होने के चलते इंसान की मौत हो जाती है.
दोस्तों, यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें. धन्यवाद.
Source- fan and knowledge.

Post a Comment

0 Comments