मांस से भी 10 गुना शक्तिशाली है यह चीज, लॉकडाउन में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरुर करें सेवन

मांस से भी 10 गुना शक्तिशाली है यह चीज, लॉकडाउन में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरुर करें सेवन
कल्याण आयुर्वेद- कोरोना वायरस की वजह से फिलहाल पूरे भारत में लॉकडाउन है. इसकी वजह से पूरा भारत अब घर में ही रहेगा और आज हम आपको ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं. जिसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए. क्योंकि कोरोनावायरस से लड़ने के लिए आपको अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना पड़ेगा. तो ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो मांस से भी 10 गुना शक्तिशाली है. इसका अगर आप नियमित सेवन करते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता जरूर बढ़ेगी और लॉकडाउन में आप भी अपने शरीर का ध्यान जरूर रखें. क्योंकि बीमारियों से और इन्फेक्शन से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना आवश्यक है.
मांस से भी 10 गुना शक्तिशाली है यह चीज, लॉकडाउन में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जरुर करें सेवन
दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं जो मांस से भी अधिक ताकत प्रदान करने की क्षमता रखती है और आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताऊंगा जो मीट से भी कई गुना ज्यादा प्रोटीन से भरपूर है.
जी हां, हम जिस चीज के बात कर रहे हैं वाह है मूंग. मूंग में प्रोटीन मांस की तुलना में 10 गुना अधिक पाया जाता है. अगर कोई व्यक्ति लगातार इसका सेवन कर रहा है तो उसका शरीर मजबूत हो जाता है. इसलिए हर व्यक्ति को सप्ताह में कम से कम एक बार मूंग का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसके सेवन से शरीर कमजोर नहीं होता है और शरीर को ताकत मिलती है. इसलिए मूंग को मांस के रूप में 10 गुना शक्तिशाली माना जाता है. शाकाहारी लोग इसका सेवन कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं.
मूंग खाने फायदे-
* मूंग की दाल के स्प्राउट में ग्लूकोज लेबल बहुत कम होता है. इसलिए इसे डायबिटीज के मरीज भी आसानी से खा सकते हैं.
* मूंग की दाल के स्प्राउट में ओलियोसाचाराइड्स मौजूद होता है जो पॉलिफिनॉल्स से आता है. यह दोनों घटक गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता को प्रबल करते हैं. कैंसर के रोगी भी इसका सेवन आराम से कर सकते हैं.
* मूंग की दाल उत्तम आहार माना गया है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है और पेट में ठंडक पैदा करती है जिससे पाचन और पेट में गर्मी बढ़ने की समस्या नहीं होती है.
* कब्ज की समस्या होने पर मूंग की छिलके वाली दाल का सेवन अधिक फायदेमंद होता है. इसके सेवन से पेट साफ होने में मदद मिलती है.
* मूंग दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी कंपलेक्स और प्रोटीन मौजूद होता है जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. इसके अलावा अन्य पोषक तत्व भी मूंग से प्राप्त होते हैं.
* शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर मूंग दाल का सेवन काफी फायदेमंद होता है. यह अतिरिक्त कोलेस्ट्रोल को शरीर से हटाने में मददगार होता है.
* वजन कम करने की चाह रखने वालों के लिए भी मूंग दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें 100 से भी कम कैलोरी होती है और इसे खाने के बाद पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी नहीं लेते हैं.
* मूंग दाल में कई ऐसे गुण होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं और उसे बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं. इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स और anti-inflammatory गुण मौजूद होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं.
* मूंग की दाल के स्प्राउट में शरीर के टॉक्सिक को निकालने की शक्ति होती है. इसके सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ में कमी आती है.
* इस बात को मजाक में ना लें मूंग की दाल के अपराध के सेवन से पाचन क्रिया हमेशा सही बनी रहती है. इसके कारण आपको पेट से संबंधित समस्याएं नहीं होती है.
* मूंग की दाल का सेवन करने की सलाह बूढ़े बुजुर्ग ही नहीं देते हैं बल्कि डॉक्टर भी देते हैं क्योंकि यह सुपाच्य होता है साथ ही शरीर को एनर्जी देता है.

Post a Comment

0 Comments