लॉकडाउन में लगातार 7 दिन करें मुनक्के का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- मुनक्के का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि मुनक्का खाने से शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व प्राप्त होने के साथ ही तुरंत एनर्जी मिलती है. मुनक्का खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है जो कई तरह के संक्रमण और कई गंभीर बिमारियों से बचाव करता है.
लॉकडाउन में लगातार 7 दिन करें मुनक्के का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे
आयुर्वेद के अनुसार मुनक्का में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. मुनक्के के अधिकतर भाग सुक्रोज और फ्रुक्टोज होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन भी मौजूद होता है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है.
मुनक्का खाने के फायदे-
1 .रात को 10 मुनक्का पानी में भिगोकर रख दें और सुबह भीगी हुई मुनक्का को दूध में उबालकर दूध को ठंडा करके पिए और मुनक्के को चबा- चबाकर खाएं. ऐसा करने से शारीरिक कमजोरी की समस्या दूर हो जाती है और शरीर मजबूत और ताकतवर बनता है.
2 .मुनक्का खाने से हड्डियां भी मजबूत होती है क्योंकि मुनक्के में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाई जाती है. इसके अलावा मुनक्का खाने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां दूर हो जाती है.
3 .रात को खाना खाने के बाद 10 मुनक्का एक गिलास दूध में उबालें. फिर इसे ठंडा करके मुनक्के को चबा- चबाकर खा ले और ऊपर से दूध पी लें. ऐसा करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.
4 .मुनक्का खाने से शरीर को कैटेचीन नामक पॉलिफिनॉलिक एंटीऑक्सीडेंट तत्व मिलता है जो शरीर में कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की कोशिकाओं की रोकथाम करता है. इस प्रकार मुनक्का खाने से शरीर में कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है.
5 .सर्दी- जुकाम होने पर रात को दो-तीन मुनक्का दूध में उबालकर सेवन करें. ऐसा करने से पुरानी से पुरानी सर्दी- जुकाम की बीमारी दूर हो जाती है.
6 .नियमित कुछ दिनों तक दूध के साथ मुनक्के का सेवन करने से महिला व पुरुषों में बांझपन की समस्या दूर होती है.
7 .10 मुनक्का ले और उसे एक पाव दूध में डालकर उबाल लें. इस उबले हुए दूध में एक चम्मच घी और एक चम्मच खांड मिलाकर सुबह के समय वीर्य विकार को खत्म करता ही है. साथ ही ह्रदय आंतों व रक्त विकार को भी नष्ट कर देता है. इसके अलावा कब्ज को भी दूर करता है.
8 .गले की खराश को दूर करने में मुनक्का काफी मददगार होता है. इसके लिए चार पांच बड़ी मुनक्का के बीजों को चबा- चबाकर खाने से गले की खराश दूर होती है. जिन लोगों को गले में निरंतर खराश बनी रहती है या नजला के कारण परेशानी बनी रहती है. उनकी लिए मुनक्के की बीज बहुत लाभदायक होता है. 10 दिन तक सुबह-शाम इन बीजों को चबा- चबाकर खाने के बाद पानी पी लेना चाहिए.
9 .बीज निकालकर बच्चे को मुनक्का खिलाने से जो बच्चा बिस्तर पर पेशाब कर देते हैं यह समस्या दूर हो जाती है.
10 .अगर किसी को बार-बार प्यास लगने की समस्या है तो मुनक्के का सेवन करना उसके लिए फायदेमंद होता है इससे प्यास कम हो जाती है.
11 .मुनक्का को दूध में उबालकर उसमें घी व मिश्री मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. नाखूनों की बीमारी व सफेद दाग जैसे रोग दूर होते हैं. महिलाओं को गर्भाशय से जुड़ी समस्याओं में भी लाभ होता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर जरूर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments