सौंफ और मिश्री खाने के इतने फायदे हैं जानकर चौंक जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- आपने अक्सर देखा होगा जब आप कहीं खाना खाने जाते हैं तो वहां खाने के बाद सौंफ और मिश्री खाने के लिए रखा जाता है और उसे हम बड़े मजे से खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री क्यों खाया जाता है. अगर नहीं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें.
सौंफ और मिश्री खाने के इतने फायदे हैं जानकर चौंक जाएंगे
सौंफ का सेवन करने से आपको बहुत सारे लाभ होते हैं. साथ ही यह पेट साफ करने में भी लाभदायक होता है. अक्सर आपने देखा होगा कि ढाबों और होटलों में खाने के बाद बेटर सौंफ लेकर आते हैं. सौंफ इसलिए खाया जाता है ताकि हमारे पेट को ठंडक प्रदान हो सके और हम एक फ्रेशनेस सा महसूस कर सकें.
* सौंफ को पीसकर इसको गुलकंद के साथ मिलाकर सुबह-शाम भोजन के बाद खाएं.
* गले में खराश होने पर सौंफ को मुंह में डालकर दिन में कई बार चबाने से बैठा गला धीरे-धीरे साफ हो जाता है. आप इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए मिश्री के साथ भी खा सकते हैं
* सौंफ का रस और शहद मिलाकर दिन में दो-तीन बार इसे चाटने से खांसी ठीक हो जाती है.
* अगर कब्ज की शिकायत बनी रहती है तो रात को खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ पिसी हुई सौंफ का सेवन करना फायदेमंद होता है.
* सौंफ को उबालकर तथा मिश्री मिलाकर दिन में दो-तीन बार सेवन करने से खट्टी डकार आना बंद हो जाती है तथा पेट दर्द के लिए भूंजी हुई सौंफ चबाने से शीघ्र लाभ होता है. यदि आप नियमित खाना खाने के बाद सौंफ और मिश्री का सेवन करते हैं तो कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या दूर रहती है.
* सौंफ का तेल मिश्री में मिलाकर प्रतिदिन तीन- चार बार सेवन करने से दस्त में आंव आना बंद हो जाता है.
पेट में वायु की शिकायत हो तो कुछ दिनों तक दाल और सब्जियों में छौंका लगाकर सेवन करना फायदेमंद होगा.

Post a Comment

0 Comments