सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने के आश्चर्यजनक फायदे

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की बदलती लाइफस्टाइल ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन सुबह खाली पेट चाय या कॉफी की जगह लौकी का जूस पिया जाए तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा. लौकी का जूस आपकी जुबान पर स्वाद ना लगे. लेकिन इसके फायदे जानकर आप पीने से इनकार नहीं करेंगे.
सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने के आश्चर्यजनक फायदे
चलिए जानते हैं लौकी का जूस पीने के फायदे-
1 .देता है शरीर को भरपूर एनर्जी-
सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने के आश्चर्यजनक फायदे
अगर आप सुबह उठकर वर्क आउट करते हैं और वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक पीते हैं तो उसकी जगह लौकी का जूस पीकर देखिए. इसमें मौजूद प्राकृतिक शुगर ना सिर्फ ग्लाइकोजिन के स्तर को बनाए रखता है बल्कि यह कार्बोहाइड्रेट की कमी को भी पूरा करता है जो मांस पेशियों की क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है.
2 .शरीर को करता है डिटॉक्स-
खाली पेट एक गिलास लौकी का जूस पीने से आपको ताजगी और एनर्जी मिलती है. लौकी के जूस में 98% पानी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालते हैं. जिससे शरीर की सफाई होती है.
3 .कम करता है वजन-
सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने के आश्चर्यजनक फायदे
लौकी के जूस में कैलोरी और फैट नहीं के बराबर होता है. ऐसे में अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन नियंत्रित रखना चाहते हैं या वजन को कम करना चाहते हैं तो लौकी का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें मौजूद फाइबर भूख को भी नियंत्रित करता है.
4 .कब्ज से मिलता है छुटकारा-
प्रतिदिन सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलती है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भी मौजूद होते हैं जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बराबर रखते हैं.
5 .दिल के लिए है फायदेमंद-
सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने के आश्चर्यजनक फायदे
लौकी का जूस आपके दिल की सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है. एक स्टडी के अनुसार 90 दिन तक खाली पेट एक गिलास ताजा लौकी का जूस पीने से ब्लड में कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटती है. यह ब्लड प्रेशर ब्लड शुगर लेवल कम करने में मददगार होता है.
6 .यूरिन इन्फेक्शन से लड़ने में है मददगार-
अगर आपको यूरिन डिस्चार्ज करने के दौरान जलन या दर्द की समस्या होती है तो लौकी का जूस आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है. यूरिन में एसिड की मात्रा बढ़ जाने से जलन और दर्द की शिकायत होने लगती है जबकि लौकी का रस एसिड को कम करता है.
8 .त्वचा और बालों के लिए है फायदेमंद-
सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने के आश्चर्यजनक फायदे
लौकी के जूस को तिल के तेल में मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ना और गंजेपन की समस्या से राहत मिल सकती है. आयुर्वेद में बालों को सफेद होने से बचाने के लिए इसे एक अच्छा नुस्खा माना जाता है. लौकी का जूस त्वचा को सनटैन से भी बचाता है. इसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग तत्व त्वचा को लाइट करते हैं. साथ ही यह त्वचा के लिए अच्छा मॉइश्चराइजर भी है.

Post a Comment

1 Comments