जानें- स्पेन देश से जुड़े 19 रोचक तथ्य और जानकारियां, समुद्री बीच पर महिलाएं और पुरुष नग्न होकर....

जानें- स्पेन देश से जुड़े 19 रोचक तथ्य और जानकारियां, समुद्री बीच पर महिलाएं और पुरुष नग्न होकर....
स्पेन दुनिया का चौथा ऐसा देश है जहां पर लोग सबसे ज्यादा घूमने के लिए आते हैं. स्पेन में बहुत ही सुंदर पर्वत श्रृंखलाएं हैं. जिसका नजारा देखते ही बनता है. इसके अलावा स्पेन में ला टोमाटीना नामक त्योहार होता है. जिसमें एक दूसरे पर टमाटर फेंके जाते हैं. ऐसे कई सारी बातें हैं स्पेन के बारे में, जिसे शायद ही सभी को पता होगा.
तो चलिए इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं स्पेन से जुड़े 20 रोचक तथ्य और जानकारियां
1 .क्षेत्रफल के मामले में स्पेन यूरोप का दूसरा बड़ा देश है और जनसंख्या के मामले में पांचवें नंबर का सबसे बड़ा देश है. जिसकी आबादी लगभग 47.3 मिलियन है.
जानें- स्पेन देश से जुड़े 19 रोचक तथ्य और जानकारियां, समुद्री बीच पर महिलाएं और पुरुष नग्न होकर....
2 .स्पेन की राजधानी मेड्रिड है जिसकी आबादी लगभग 3.2 मिलियन है.
3 .स्पेन का राष्ट्रीय खेल फुटबॉल है और यहां के लोगों को यह खेल काफी पसंद आता है.
4 .11 वीं सदी से पहले पूरे स्पेन पर मुसलमानों का राज था. लेकिन सन 1238 से कई सारे छोटे ईसाई राज्यों ने एक होकर मुसलमानों से युद्ध शुरू कर दिया और कुछ ही दशक में स्पेन को ज्यादातर मुसलमानों से आजाद करवा दिया. इसके बाद सन 1502 से स्पेन के शासकों ने वहां पर मौजूद सभी मुसलमानों को ईसाई बनने का आदेश दिया और जो ईसाई बनने को तैयार नहीं थे उन्हें देश से बाहर निकाल दिया.
5 .स्पेन में ला टोमाटीना नामक त्योहार मनाया जाता है इसमें लोग एक दूसरे पर सैकड़ों टमाटर फेकते हैं.
जानें- स्पेन देश से जुड़े 19 रोचक तथ्य और जानकारियां, समुद्री बीच पर महिलाएं और पुरुष नग्न होकर....
6 .स्पेन में शुरू किए गए पिछले 10 साल के बिजनेस में से करीब 40% बिजनेस महिलाओं द्वारा शुरू किया गया है. इससे पता चलता है कि यहां की महिलाएं कितनी एडवांस है.
7 .पूरे यूरोप में स्पेन ही एकमात्र ऐसा देश है जिसने सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने पर रोक लगाई है. ऐसा करते हुए पकड़े जाने वाले को सजा सुनाई जाती है.
8 .स्पेन में बिना कपड़ों के पब्लिक पैलेस पर घूमने पर कोई भी सजा नहीं दी जाती है.
9 .दुनिया का 43% ओलिव आयल स्पेन ही बनाया जाता है.
10 .स्पेन की राष्ट्रीय भाषा स्पेनिश है और यहां की मुद्रा का नाम यूरो है.
11 .स्पेन में पर्यटकों से आने वाली आय का स्रोत दुनिया का सबसे बड़ा स्रोत है. यहां पर हर साल लगभग 40 बिलियन यूरो सिर्फ पर्यटकों से ही आता है.
12 .स्पेन में बेकारी दर करीब 35% है इस तरह बेकारी के मामले में स्पेन पूरे यूरोप का सबसे पहले नंबर का देश है.
13 .स्पेन में साक्षरता दर 98% है.
14 स्पेन की समुद्री बीच पर सूरज के प्रकाश का लुफ्त उठाने के लिए महिलाएं और पुरुष एक साथ नग्न होकर घूमते हैं.
15 .स्पेन पूरी दुनिया से प्राकृतिक स्थानों से भरा हुआ है और यहां पर बहुत ही ज्यादा मात्रा में पुरानी कलाएं मौजूद है. इसी वजह से हर साल यहां पर 5 करोड़ से भी ज्यादा लोग घूमने के लिए आते हैं.
16 .स्पेन में आज भी शाही परिवार की बहुत ही इज्जत की जाती है और इसी कारण यदि को भी स्पेन में शाही परिवार का मजाक उड़ाता है तो उनको 2 साल की जेल की सजा सुनाई जाती है.
17 .स्पेन में तरह-तरह के नजारे देखने को मिलते हैं. यहां पर कहीं जामुन के पेड़ तो कहीं अंगूर के पेड़ तो कहीं गेहूं के खेत नजर आते हैं.
18 .स्पेन में अलग-अलग धर्म के लोग रहते हैं पर यहां के ज्यादातर लोग रोमन कैथोलिक धर्म का पालन करते हैं पर बहुत ही कम लोग चर्च जाते हैं.
19 .स्पेन में किसी भी त्योहार पर सबसे ज्यादा जानवरों को हानि पहुंचाई जाती है. इसी वजह से यहां पर हर साल लगभग 60,000 जानवर मर जाते हैं.
स्पेन देश से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो लाइक शेयर जरूर करें.
धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments