लॉकडाउन 4.0 में क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद ? जानिए सबकुछ

लॉकडाउन 4.0 में क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद ? जानिए सबकुछ
कोरोना वायरस के कहर के बीच लॉक डाउन का तीसरा चरण खत्म होने जा रहा है. पीएम मोदी ने मंगलवार को लॉक डाउन 4.0 की घोषणा कर दी है. यानी 17 मई को लॉक डाउन 3.0 खत्म होने वाला है और 18 मई से लॉक डाउन 4.0 की शुरुआत हो जाएगी. प्रधानमंत्री ने कहा है कि 18 मई के बाद लॉक डाउन 4.0 नए रंग रूप में जारी रहेगा. लेकिन इस बार लॉक डाउन कई मायनों में अलग होगा. नए नियम वाला होगा. राज्य सरकारों से लॉक डाउन को लेकर कई सुझाव मिले हैं.
18 मई से पहले लॉक डाउन 4.0 की पूरी गाइडलाइंस जारी होगी. उसके मुताबिक ही सारी बातें स्पष्ट होगी. हालांकि प्रधानमंत्री के संबोधन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि 17 मई के बाद लॉक डाउन में राहत मिलने वाली है. सरकार ने चौथे चरण में क्या प्रतिबंध लगा सकती है और क्या राहत दे सकती है. इस बार फिर सख्ती से अधिक छूट माना जा रहा है कि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश में पूरी तरह लॉक डाउन खत्म नहीं होगा. सरकार ने चरणबद्ध तरीके से लॉक डाउन को जारी रखने की योजना बनाई है. पहले, दूसरे और तीसरे चरण के लॉक डाउन में दी गई रियायतें को देखते हुए इस बार और छूट मिलने की उम्मीद है.
सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना अनिवार्य होगा-
लॉक डाउन 4.0 में भले ही कुछ छूट दी जाए, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने जैसे नियम लागू ही रहेंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि हमें कोरोना से लड़ते हुए आगे बढ़ना है. इसके लिए 2 गज दूरी बना कर चलना होगा और मास्क पहनना होगा.
लॉक डाउन 4.0 का कुछ ऐसा हो सकता है रंग रूप-
* लॉक डाउन के चौथे चरण में रेड और कंटेनमेंट जोन में सख्ती बढ़ाई जा सकती है.
* लॉक डाउन 4.0 में ग्रीन जोन को और अधिक छूट मिल सकती है.
* लॉक डाउन के इस चरण में राज्यों को भी कई फैसले लेने का अधिकार मिल सकता है.
* लॉक डाउन 4.0 में केंद्र सरकार राज्यों को आर्थिक गतिविधियों को लेकर फैसले लेने का अधिकार दे सकती है.
* लॉक डाउन की चौथे चरण में राज्यों को जोन तय करने का भी अधिकार मिल सकता है.
* कई राज्यों को अभी दिन में छूट दे दी गई है जबकि शाम 7:00 बजे के बाद कर्फ्यू लगा दिया जाता है. यह नियम पूरे देश में लागू हो सकता है.
* सभी दफ्तरों को कुछ शर्तों के साथ एक बार फिर से शुरू किया जा सकता है.
* अभी कुछ ही रूट पर ट्रेनों का आवागमन किया जा रहा है जिसे अब और बढ़ाया जा सकता है.
* रेल सेवाओं की तरह ही लॉक डाउन 4.0 में विमान सेवाओं को छूट मिलने की उम्मीद है.
source- newsdog.

Post a Comment

0 Comments