कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक करने में काम आ रही है ये 4 दवाइयां, आप भी जानिए

कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक करने में काम आ रही है ये 4 दवाइयां, आप भी जानिए
फिलहाल कोरोना वायरस पूरी दुनिया में हड़कंप मचा रखा है. इससे लाखों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं तो वहीं लाखों की संख्या में कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से जा चुकी है, क्योंकि ना तो इस संक्रमण को रोकने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन उपलब्ध है और ना ही संक्रमित होने के बाद भी कोई निश्चित दवा. जो इसे ठीक कर सके. फिर भी वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की प्रयास से कोरोना वायरस से संक्रमित लोग ठीक भी हो रहे हैं. ऐसे में ये 4 दवाइयां कोरोनावायरस के इलाज में काफी मददगार साबित हो रही है.
1 .रेमडेसीवीर-
अमेरिकी कंपनी जिलियड ने इसे साल 2009 में हेपेटाइटिस सी के इलाज के लिए तैयार किया था. बाद में इसका इस्तेमाल इबोला वायरस और मारबर्ग वायरस से हुए इंफेक्शन के इलाज के लिए प्रयोग किया गया. अप्रैल 2020 से कई देशों ने इस दवा को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल करने किमंजूरी दी है. इन देशों में अमेरिका और जापान जैसे देश शामिल है.
2 .लोपिनावीर रिटोनावीर-
एचआईवी एड्स के रोगियों के इलाज में काम आने वाली दवाइयों को राजस्थान की जयपुर में एस एम एस अस्पताल के डॉक्टरों ने कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों को इलाज किया और इससे मरीजों को ठीक किया था. जिसके बाद इस दवाई का इस्तेमाल पूरे विश्व में कोरोना वायरस के इलाज के लिए किया जाने लगा है.
3 .हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन-
यह दवाई मलेरिया और गठिया रोग से निजात पाने के काम में आती है और कोरोनावायरस के मरीजों के इलाज में दवाई बेहद ही कारगर साबित हो रही है. तभी अमेरिका ने भारत से या दवाई काफी मात्रा में मंगवाई थी.
4 .इंटरफेरॉन ( बीटा 1a-)
यह दवाई हेपेटाइटिस सी के इलाज में काम आती है. लेकिन अब इस इंटरफेरॉन को लोपिनावीर रिटोनावीर के साथ मिलाकर इस बात की टेस्टिंग की जा रही है कि क्या इन तीनों दवाइयों का कॉन्बिनेशन कोरोनावायरस या फिर कोविड-19 के वायरस से लड़ने के लिए कारगर हो सकता है या नहीं.
स्रोत- ब्रेन रिमाइंड.

Post a Comment

0 Comments