दावा- जिंक और गर्म पानी से इस डॉक्टर ने किया 7 कोरोना मरीजों को ठीक

दावा- जिंक और गर्म पानी से इस डॉक्टर ने किया 7 कोरोना मरीजों को ठीक
फिलहाल देश में दिन प्रतिदिन कोरोनावायरस के संक्रमण बढ़ते ही जा रहे हैं. इस संक्रमण से बचाने के लिए डॉक्टर और वैज्ञानिक दिन रात एक कर कोरोनावायरस वैक्सीन तैयार करने में जुटे हुए हैं. इन सबके बीच मंगलौर के एक डॉक्टर का दावा है कि जिंक और गर्म पानी का इस्तेमाल कर कोरोनावायरस संक्रमण से बचा जा सकता है.
इस डॉक्टर के अनुसार शरीर में जिंक की मात्रा ठीक रहे तो इंफेक्शन या फिर वायरस शरीर पर असर नहीं डाल सकता है. डॉक्टर का दावा है कि उन्होंने जिंक और गर्म पानी से अब तक 7 कोरोना संक्रमित मरीजों को ठीक कर चुके हैं और सभी अब पूरी तरह स्वस्थ हैं.
दैनिक भास्कर में प्रकाशित खबर के अनुसार मंगलौर के ए. जे. मेडिकल कॉलेज में हेड एंड नेक सर्जरी के प्रोफेसर डॉ पी पी देवन के मुताबिक देश में सभी लोग जिनको अपने खाने में जिंक शामिल कर ले तो कोरोना या इस तरह के किसी भी इंफेक्शन से बचा जा सकता है.
उन्होंने कहा है कि कोरोना भी आम वायरस की तरह ही है. बस इसकी ताकत अन्य वायरस थोड़ा अधिक है. उन्होंने कहा है कि अगर खाने में तरबूज और पपीते का बीज, अनानास और अखरोट को शामिल कर लिया जाए तो कोरोनावायरस संक्रमण  से  बचा जा सकता है. इसके अलावा जिंक की मात्रा बढ़ाने वाली दवा के सेवन से भी कोरोनावायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है.
उन्होंने कहा है कि यदि आप जरा सी भी गले में खराश महसूस कर रहे हैं या आपको थकान की अनुभूति हो रही है तो आप को फौरन गर्म पानी पीना शुरु कर देना चाहिए. इतना ही नहीं गर्म पानी जिसे पीकर आपको पसीना आए और शरीर का तापमान 1- 2 डिग्री तक बढ़ जाए. उन्होंने कहा है कि वैसे तो पसीना दौड़ने और मेहनत करने से भी आता है. लेकिन गरम पानी भी वायरस का बढ़ना रोकेगा. इसी के साथ अगर शरीर में जिंक की मात्रा ठीक होगी तो इम्यूनिटी पावर मजबूत होगी और वायरस मर जाएगा.
उन्होंने कहा कि पपीते और तरबूज के बीज का पाउडर बनाकर उसे चावल के साथ खाने से भी काफी लाभ होगा, दो अखरोट और कुछ डार्क चॉकलेट, अनानास का सेवन करने से भी शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ती है. इसके अलावा डॉक्टर की सलाह पर जिंक और आयरन टेबलेट्स भी सेवन किए जा सकते हैं.
उन्होंने कहा प्रतिदिन करीब 40 जिंक की जरूरत हमारे शरीर को होती है. साउथ इंडिया में रसम पिया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में जिंक मौजूद होता है. लंच या डिनर में फलों का सेवन करने से भी शरीर में इसकी मात्रा बढ़ती है.
इन आदतों से हो सकती है आपकी इम्यूनिटी मजबूत-
* इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए चाय पीना बंद करना होगा. अगर किसी को चाय पीने की लत है तो उसे पानी या दूध गर्म कर उसमें चाय की पत्ती डालकर उसे जल्दी से छानकर पीना चाहिए. चाय को ज्यादा खौलाने से उसका केमिकल बाहर निकलता है और वह शरीर में आयरन और जिंक को ब्लॉक कर देता है.
* खाने में नींबू का इस्तेमाल करने की आदत डालनी चाहिए. इसके अलावा आप एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू डालकर पी सकते हैं.
* रात को सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीएं, इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है.
* प्रतिदिन के खाने में जिंक की मात्रा को बढ़ाएं और गर्म पानी पीने की आदत डालें, खाना खाने के बाद गर्म पानी में जीरा डालकर पीने से भी लाभ होता है.

Post a Comment

0 Comments