दूध है इन 7 बीमारियों का काल, सेवन करने का तरीका मालूम होना चाहिए

कल्याण आयुर्वेद- दूध का सेवन करना सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है क्योंकि दूध में प्रचुर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन आदि तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे सेहत को ठीक रखने में मददगार होते हैं. लेकिन आयुर्वेद के अनुसार अलग-अलग चीजों के साथ दूध का सेवन करना कई बीमारियों से दूर करने में मददगार होता है.
दूध है इन 7 बीमारियों का काल, सेवन करने का तरीका मालूम होना चाहिए
चलिए जानते हैं विस्तार से-
1 .यदि किसी को कब्ज की समस्या बनी रहती है तो रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध के साथ 6-7 मुनक्का डालकर पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.
2 .अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो एक गिलास ठंडे दूध में एक चम्मच मिश्री डालकर पिए एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलेगी.
3 .अक्सर गर्मियों में पेशाब में जलन होना आम समस्या देखी जाती है. ऐसे में दूध और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से पेशाब में होने वाली जलन से राहत मिलती है.
4 .ठंडा दूध पीने से मुंह के छालों की समस्या से राहत मिलती है. दूध में अगर मुनक्के के साथ अंजीर मिलाकर पिएंगे तो इससे पाइल्स की समस्या दूर हो सकती है.
5 .एक गिलास दूध में आधा चम्मच बादाम का तेल मिलाकर पीने से स्मरण शक्ति यानी मेमोरी पावर मजबूत होती है.
6 .दूध में अगर आप चुटकी भर सोठ डालकर पीते हैं तो इससे कफ की समस्या से काफी राहत मिलेगा. साथ ही इससे एनर्जी भी मिलती है.
7 .एक गिलास गुनगुने दूध में अश्वगंधा मिलाकर पीने से नींद अच्छी आती है साथ ही इसके सेवन से रक्त संचार भी सही रहता है.साथ ही महिला व पुरुषों के गुप्त रोगों को दूर करता है.

Post a Comment

0 Comments