सांस फूलने की समस्या है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

कल्याण आयुर्वेद- सांस फूलने को डिस्पेनिया कहते हैं. इस स्थिति में फेफड़ों में पर्याप्त मात्रा में हवा नहीं पहुंच पाती है. हृदय और फेफड़ों में किसी तरह की समस्या के कारण सांस लेने में परेशानी हो सकती है. जबकि कुछ लोगों की अचानक से सांस फूलने लगती है.
सांस फूलने की समस्या है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
बाजार में सांस फूलने की समस्या से निपटने के लिए कई तरह की दवाइयां उपलब्ध है. लेकिन यदि आप घरेलू उपायों की मदद से इसे दूर करना चाहते हैं तो यह उपाय भी असरकारी सिद्ध होगा. साथ ही इसके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ते हैं.
सांस फूलने की समस्या है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
तो चलिए जानते हैं सांस फूलने की समस्या से छुटकारा पाने घरेलू उपाय-
* मोटापे का अधिक होना, धूम्रपान, वायु में मौजूद किसी प्रदूषक, अत्यंत कठिन एक्सरसाइज या एंग्जायटी के कारण सांस फूल सकती है. इसके अलावा अस्थमा, एनीमिया, क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव, पलमोनरी डिजीज, ह्रदय का ठीक तरह से काम नहीं करना, फेफड़ों के कैंसर और टीवी की वजह से सांस फूलने की समस्या हो सकती है.
* गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को आराम दें. आप दो बार नाक से धीमी सांस लें और मुंह को बंद रखें जैसे सीटी बजाते समय हमारे होंठ होते हैं वैसे रखें. अब धीरे-धीरे होठों से सांस छोड़ें और 4 तक गिनती करें. अगर फेफड़ों में हवा फंस गई है तो वह भी इस उपाय से निकल जाएगी.
* पेट से गहरी सांस लेने से भी सांस लेने में दिक्कत दूर हो सकती है. इसके लिए आप लेट जाएं और दोनों हाथों को पेट पर रखें. अब नाक से गहरी सांस लें और पेट को भुलाते हुए फेफड़ों में हवा भरे कुछ सेकंड के लिए सांस को रोककर धीरे-धीरे मुंह से सांस लेते रहें और फेफड़ों में भरी हवा को बाहर निकाले. इस तरह 5 से 10 मिनट तक दोहराते रहें. इससे सांस फूलने की समस्या से राहत मिलेगी.
* कई अध्ययन से यह बात साबित हुई है कि कैफीन श्वसन मार्ग की मांसपेशियों को आराम देता है. इससे फेफड़ों के कार्यों में सुधार आता है और यह लगभग 4 घंटे तक अपना कार्य ठीक तरह से कर पाते हैं. सांस फूलने के घरेलू उपचार के रूप में आप ब्लैक कॉफी पिए. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सीमित मात्रा ही लाभदायक होगा.
सांस फूलने की समस्या है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
* भाप लेने से नासिका मार्ग खुल जाता है. जिससे सांस लेने में आसानी होती है .भाप की गर्मी और नमी भी फेफड़ों में जमा म्यूकस को तोड़ सकती है. जिससे सांस लेने में हो रही परेशानी कम हो सकती है. इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी भरें और उसमें पुदीने या यूकेलिप्टस आयल की कुछ बूंदें डालें. एक कपड़े से सिर को ढक कर इस बर्तन से थोड़ा ऊपर रखें और पानी की भाप लें. इससे काफी राहत मिलेगी.
सांस फूलने की समस्या है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
* ताजी अदरक खाने या गर्म पानी में अदरक डालकर पीने से भी श्वसन मार्ग में संक्रमण के कारण हो रही सांस फूलने की समस्या को कम करने में मदद मिल सकती है. एक स्टडी में सामने आया है कि अदरक श्वसन मार्ग में संक्रमण पैदा करने वाले आरएसवी वायरस से लड़ने में असरकारी है.
* धूम्रपान से दूर रहे, तंबाकू के सेवन से बचें. प्रदूषण और वातावरण में मौजूद विषाक्त पदार्थों से दूर रहें, मोटापा घटाएं और उच्च तापमान में कठिन व्यायाम करने से बचें. संतुलित आहार और 8 घंटे की भरपूर नींद लें.
सांस फूलने की समस्या है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
डॉक्टर से कब मिले-
यदि पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है या सीने में दर्द हो रहा है. लगातार या बार बार सांस फूलने की समस्या हो रही है. सांस लेने में परेशानी की वजह से रात को नींद खुल जाती है या नींद नहीं आती है या गले में दबाव महसूस हो रहा है या सांस लेते समय घरघराहट की आवाज आ रही है तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.
धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments