युवाओं के सभी गुप्त रोगों को दूर कर शरीर को मजबूत बनाता है यह फल, जानें फायदे

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ख्याल नही रख पाने के कारण पुरुषों में अनेक गुप्त रोग होने लगते हैं. जिसके बारे में लोग किसी से बताते नही है और खुद से शर्मिंदगी महसूस करते है.
युवाओं के सभी गुप्त रोगों को दूर कर शरीर को मजबूत बनाता है यह फल, जानें फायदे 
तो आप भी गुप्त रोगों की समस्या से परेशां है तो आज हम एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन कर आप गुप्त रोगों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
दरअसल, हम जिस फल के बारे में बात करने जा रहे हैं वह है कटहल. जो गुप्त रोगों को दूर करने में मददगार होता है. आपको बता दें कि एक कप कटहल में 40 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.
युवाओं के सभी गुप्त रोगों को दूर कर शरीर को मजबूत बनाता है यह फल, जानें फायदे 
* यदि आपका वजन कम है और आप बढ़ाना चाहते है तो कटहल का सेवन करें. लगातार कुछ दिनों तक कटहल का सेवन करने से वजन में बढ़ोतरी होगी.
* कटहल का सेवन स्पर्म काउंट बढाने के साथ कामेच्छा भी बढ़ता है.आयुर्वेद के अनुसार पका कटहल बाँझ पुरुषों में स्पर्म की मोबिलिटी और क्वालिटी बढाने में मददगार होता है.
* पका हुआ कटहल के फल का सेवन करने से शीघ्रपतन की समस्या दूर होती है. इसके लिए कटहल का सेवन कुछ दिनों तक लगातार करना चाहिए.
* कटहल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. क्या आपको पता है कि मुट्ठी भर कटहल में 56.1 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इससे आपकी प्रतिदिन की 6 फिसदी कैल्शियम की जरूरत पूरी हो जाती है. कैल्शियम हड्डियों और दातों के लिए आवश्यक होता है.
* कटहल एंटी एजिंग भी है. यह त्वचा को डैमेज और झुर्रियों से बचाने में मददगार होता है. उम्र आपके चेहरे से न झलके इसके लिए कटहल का सेवन करें. कटहल में फाइबर और पानी की मात्रा ज्यादा होती है. यह पाचन क्रिया को भी ठीक रखता है. कब्ज से मुक्ति दिलाता है.
* एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कटहल anti-cancer भी होता है. कटहल पाचन तंत्र से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है. यह ब्लड प्रेशर कम करने में भी मददगार है. प्रतिदिन की 14 फ़ीसदी पोटेशियम की जरूरत एक कप कटा हुआ कटहल खाने से पूरी हो जाती है. इससे आप दिल की बीमारियों से दूर रहते हैं.
* कटहल एनीमिया काफी बेहतर इलाज है. कटहल में मिनरल्स और विटामिंस मौजूद होते हैं. आपको बता दें कि कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के के साथ-साथ फोलिक एसिड, नियासिन और विटामिन बी6 होते हैं. कटहल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए अच्छा होता है.
* कटहल में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है. यह इम्यूनिटी को मजबूत करता है इसके सेवन से अधिकतर लोगों को फायदा होता है. इसके नियमित सेवन से कई बिमारियों से हमारा शरीर बचा रहता है और शरीर मजबूत बनता है.

Post a Comment

0 Comments