जीभ के छाले से परेशान रहते हैं तो करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

जीभ के छाले से परेशान रहते हैं तो करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
कल्याण आयुर्वेद- जीभ में छाले होना एक आम समस्या है जो ज्यादातर लोगों को होते रहती है. हालांकि यह छालें 7 से 10 दिन के अंदर अपने आप ही ठीक हो जाती है. लेकिन जीभ में छाले होने की वजह से खाने पीने में बहुत तकलीफ होती है और दर्द सहना पड़ता है. इसके लिए लोग डॉक्टर के पास जाकर दवाई लेकर खाते हैं. लेकिन आप चाहते हैं कि इसे बिना दवाई खाए ही ठीक कर ले तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से इस समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं.
1 .छालों को ठीक करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालकर घोल लें. अब इस घोल से कुल्ला करें. ऐसा कई बार करने से मुंह के छालों से राहत मिलती है.
2 .लौंग में एगुनोल होता है जो सूजन रोधी और बैक्टीरिया रोधी गुणों से युक्त होता है. जीभ के छाले ठीक करने के लिए एक कप गर्म पानी में लौंग तेल के 2-3 बूंदे डालें और इस पानी से कुल्ला करें. दिन में तीन- चार बार ऐसा करने से काफी राहत मिलता है.
जीभ के छाले से परेशान रहते हैं तो करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
3 .बर्फ में दर्द निवारक और सूजनरोधी गुण होते हैं यह जीभ के छालों पर हो रहे दर्द और सूजन को कम करने में मददगार होते हैं. छालों पर बर्फ का एक टुकड़ा रखते हैं. जब तक बर्दाश्त हो तब तक बर्फ रखे रहें और सिर्फ कुछ सेकेंड के लिए हटाकर इसे दोबारा लगाएं. आप चाहे तो बर्फ की जगह ठंढे पानी को भी छालों पर लगा सकते हैं. आप दिन में कई बार यह उपाय कर सकते हैं.
4 .हल्दी सूजन और दर्द को कम करने का अच्छा उपाय है. हल्दी में थोड़ा सा शहद या घी मिलाकर अंगुली से छालों के ऊपर लगाएं. कुछ मिनट तक लगा रहने दें और गुनगुना पानी से कुल्ला कर लें.
5 .त्रिफला मुंह के छालों को दूर करने का अचूक उपाय है. इसके लिए एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को मुंह में लेकर थोड़ी देर तक चबाते रहें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे निकल जाए. दो- तीन बार ऐसा करने से मुंह के छालों की समस्या से छुटकारा मिल जाती है.
जीभ के छाले से परेशान रहते हैं तो करें ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
6 .अमरूद की कोपल पतियों को मुंह में रखकर पान की तरह धीरे धीरे चबाने से मुंह के छालों से राहत मिलती है. लगातार दो- तीन सुबह खाली पेट ऐसा करने से ठीक हो जाते हैं.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments