यूरिक एसिड की समस्या है तो न करें इन चीजों को आहार में शामिल, रहेंगे स्वस्थ

कल्याण आयुर्वेद- यूरिक एसिड का बढ़ना एक गंभीर समस्या है. जिसकी शुरुआती लक्षणों में जोड़ों में दर्द होना, शरीर में जकड़न महसूस होना, सुस्त लगना आदि होते हैं. अगर सही समय पर इसका इलाज न किया जाए तो गठिया, किडनी स्टोन, शुगर और रक्त विकार जैसी बीमारियां हो सकती है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर शरीर आसानी से बीमारियों की चपेट में आ सकता है.
यूरिक एसिड की समस्या है तो न करें इन चीजों को आहार में शामिल, रहेंगे स्वस्थ
यूरिक एसिड की समस्या हेतु रखें इन चीजों से परहेज-
* यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए दही, चावल, ड्राई फ्रूट्स, दाल और पालक का सेवन करने से बचें इन सभी चीजों में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में मौजूद होती है जो इस समस्या को बढ़ा देती है.
* रात को सोने से पहले दूध या दाल का सेवन न करें ऐसा करने से शरीर में यूरिक एसिड जमा होने लगता है. इसके अलावा छिलके वाली दाल से भी पूरी तरह परहेज रखें.
* अगर आपको नॉनवेज खाना काफी पसंद है तो मीट, अंडा, मछली का सेवन तुरंत बंद कर दें क्योंकि इन चीजों के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा में बढ़ोतरी होती है.
* पानी पीने के नियमों का पालन जरूर करें. खाना खाते समय पानी का सेवन न करें. खाना खाने के 1 घंटे बाद या डेढ़ घंटे पहले पानी पिए. खाना के साथ बहुत हल्की मात्रा में ही पानी पिए.

Post a Comment

0 Comments