जानिए बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल करने का अचूक घरेलू उपाय

जानिए बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल करने का अचूक घरेलू उपाय
कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में कई लोग हैं जिन्हें कई प्रकार की बीमारियां होती रहती है. ऐसे में शुगर भी एक बीमारी है और आज के समय में शुगर की बीमारी से बहुत से महिला व पुरुष पीड़ित है. ऐसे में शुगर की बीमारी होने पर हमारे शरीर की इम्युनिटी क्षमता कम हो जाती है. जिससे कोई भी बीमारी हमारे शरीर को बहुत ही आसानी से घेर लेती है. आप सभी को बता दे कि शुगर को नियंत्रित रखने के लिए नियमित रूप से दवाओं का सेवन करना पड़ता है क्योंकि शुगर लेवल बढ़ने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती है. ऐसे में आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं. जिसकी मदद से आप बढ़े हुए शुगर लेवल को बहुत ही आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.
चलिए जानते हैं उस नुस्खे के बारे में-
इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको 100 ग्राम मेथी लेना है. अब इस मेथी को तवे पर लाल होने तक भूनें. इसके बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें और सुरक्षित रख लें. अब इस पाउडर को एक चम्मच की मात्रा में सुबह खाली पेट सेवन करें. यदि आपका शुगर लेवल अधिक है तो शाम को खाना खाने से पहले भी एक चम्मच की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. ऐसा नियमित करने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल हो जाएगा.
जानिए बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल करने का अचूक घरेलू उपाय
आप चाहे तो एक चम्मच मेथी दानों को रात को पानी में भिगोकर को दें. अब सुबह खाली पेट इस दानों को चबाकर खा लें और पानी को पी जाए. ऐसा करने से भी शुगर लेवल कंट्रोल होने लगता है. हां, इस बात का ध्यान रखें कि इसके सेवन के दौरान ब्लड शुगर लेवल की जांच कराते रहें. क्योंकि कई बार इसके सेवन से शुगर लेवल कम होने लगता है जो खतरनाक हो सकता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments