बढ़ती उम्र के असर को कम करता है प्रतिदिन इस चीज को एक चम्मच सेवन करना, महिलाएं जरूर पढ़ें

कल्याण आयुर्वेद- महिला हो या पुरुष हर कोई अधिक उम्र तक जवां और खूबसूरत दिखना चाहता है. लेकिन आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, बढ़ते प्रदूषण आदि के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती है जो हमारे शरीर को उम्र से पहले ही कमजोर बना देता है और उम्र से पहले ही हम बूढ़े नजर आने लगते हैं.
बढ़ती उम्र के असर को कम करता है प्रतिदिन इस चीज को एक चम्मच सेवन करना, महिलाएं जरूर पढ़ें
लेकिन नियमित एक चम्मच अलसी का सेवन किया जाए तो यह बढ़ती उम्र यह असर को कम करने में काफी मददगार होता है. अलसी का सेवन हमारे सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है. इसके लिए अलसी को धीमी आंच पर हल्का सा भून दीजिए फिर इसे दरदरा पीस कर किसी एयर टाइट डिब्बे में सुरक्षित रखें.
अब प्रतिदिन इस अलसी को सुबह- शाम एक चम्मच पानी के साथ नियमित सेवन करें. आप इसे सब्जी, दाल या सलाद आदि पर भी एक चम्मच बूरककर सेवन कर सकते हैं. हां इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में पीसकर इसे न रखें क्योंकि यह खराब होने लगती है.
बढ़ती उम्र के असर को कम करता है प्रतिदिन इस चीज को एक चम्मच सेवन करना, महिलाएं जरूर पढ़ें
अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व-
अलसी में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, केरोटिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन तथा नियासीन पाए जाते हैं. यह गनोरिया, नेफ्राइटिस, अस्थमा, सिस्टाइटिस, कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, कब्ज, बवासीर, एक्जिमा आदि गंभीर बीमारियों के इलाज में लाभकारी होते हैं.
1 .इसके सेवन से त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मदद मिलती है. इसका सेवन भोजन के पहले या भोजन के साथ करने से पेट भरने का एहसास होकर भूख कम लगती है. जिसके वजह से वजन को नियंत्रित रखने में मददगार होता है.
2 .अलसी का नियमित सेवन करने से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है.
3 .अगर आप एक चम्मच अलसी पाउडर को एक गिलास पानी में धीमी आंच पर आधा रहने तक पकाते हैं इसके बाद आंच से उतारकर थोड़ा ठंडा होने पर शहद या शकर मिलाकर सेवन करते हैं तो या सर्दी, खासी, जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाता है. यह अस्थमा के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है.
4 .भूरे काले रंग के छोटे-छोटे भी हृदय रोगों से आपकी रक्षा करते हैं. इसमें उपस्थित घुलनशील फाइबर प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है. इससे हृदय की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रोल कम होने लगता है और रक्त प्रवाह बेहतर तरीके से होता है जिसके कारण हार्ट अटैक की संभावना काफी कम हो जाता है.
5 .अलसी का सेवन करने से शरीर के अतिरिक्त वसा को भी कम करने में मदद मिलती है. जिससे आपका वजन कम होने हैं मदद मिलती है.
6 .अलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है. जिससे त्वचा पर झुरिया नहीं होती है और कसाव बना रहता है. इससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है.
7 .प्रतिदिन सुबह-शाम एक चम्मच अलसी का सेवन आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में मददगार होता है. इसे पीसकर पानी के साथ भी लिया जा सकता है. अलसी के नियमित दिनचर्या में शामिल कर आप कई तरह की बीमारियों से अपनी रक्षा कर सकते हैं.
8 .अलसी में उपस्थित लाइगन नामक तत्व आंतों में सक्रिय होकर ऐसे तत्व का निर्माण करता है जो फीमेल हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
9 .अलसी में अल्फालाइनोइक एसिड मौजूद होता है जो अर्थराइटिस, अस्थमा, डायबिटीज और कैंसर से लड़ने में मदद करता है. खासतौर पर कोलोन कैंसर से लड़ने में काफी मददगार होता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments