लॉकडाउन में पुरुष थकान और कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो करें इस फल का सेवन, फिर देखें कमाल

कल्याण आयुर्वेद- आज कोरोनावायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है व सभी लोग अपने घर में बैठकर थकान, सुस्ती, कमजोरी का शिकार हो रहे हैं तो आज हम आपको आसानी से मिलने वाले एक फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी थकान और कमजोरी को दूर करने में मददगार साबित होगा.
लॉकडाउन में पुरुष थकान और कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो करें इस फल का सेवन, फिर देखें कमाल
अनियमित खानपान, खानपान में पोषक तत्वों की कमी, तो वहीं कुछ गलत आदतें जैसे- शराब, सिगरेट, गुटखा, पान- सुपारी का सेवन करने के कारण ज्यादातर पुरुषों में कमजोरी की समस्या होने लगती है. कमजोरी को दूर करने के लिए न जाने कई प्रकार के जूस और मार्केट में सप्लीमेंट मौजूद है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे खाते ही शरीर में एनर्जी मिलती है. इसलिए हर किसी को इस फल का सेवन करना चाहिए.
सबसे खास बात यह है कि यह फल आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है. फल का सेवन करने से एक नहीं बल्कि कई फायदे भी मिलते हैं. इस फल में इतनी ताकत होती है कि इसको सुपर फूड भी कहा जाता है.
हम जिस फल के बारे में बात कर रहे हैं वह है चीकू फल. चीकू फल में फास्फोरस, जिंक, मैग्निशियम, आयरन, पोटैशियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ए होता है जो शरीर में एनर्जी देने का काम करता है.
लॉकडाउन में पुरुष थकान और कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो करें इस फल का सेवन, फिर देखें कमाल
चीकू फल खाने के फायदे-
1 .चीकू फल में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए यह पाचन तंत्र को भी फायदा देता है. यह पाचन तंत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.
2 .चीकू फल खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. चीकू में मौजूद कैल्शियम जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसलिए ज्यादा बड़े- बूढ़ों को चीकू फल का सेवन करना चाहिए.
3 .चीकू फल के बीज को पीसकर इसका सेवन करने से गुर्दे की पथरी पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है.
4 .इस फल में एंटी ऑक्सिडेंट गुण होने के कारण यह शरीर में बैक्टीरिया को आने से रोकता है.
5 यह दिमाग की तंत्रिकाओं को शांत और तनाव से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इस प्रकार यह अनिद्रा, अवसाद, और थकान, कमजोरी को दूर करता है.

Post a Comment

0 Comments