गर्भावस्था में घी का सेवन करना चाहिए या नहीं, महिलाएं जरूर पढ़ें

कल्याण आयुर्वेद- गर्भावस्था हर महिला के लिए खास होता है. इस दौरान महिलाएं अपने खान-पान के साथ रहन- सहन का खास ध्यान रखती है. ताकि उनका आने वाला बच्चा स्वस्थ, सुंदर और बुद्धिमान पैदा हो. आज हम आपको गर्भावस्था में घी खाना चाहिए या नहीं, के बारे में बताने की कोशिश करेंगे.
हालांकि, पिछले कई सालों में इस आयुर्वेदिक औषधि के बारे में अनेकों भ्रम फैलाए गए हैं. इसे हमारे आहार से लगभग गायब कर दिया गया है. मोटापा, कोलेस्ट्रोल, रक्तचाप, ह्रदय रोग जैसे न जानें कितनी चीजों ठीकरा दिया गया है. ऐसे में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है गर्भवती महिलाओं और बच्चों पर.
गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जब शरीर पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है. घी अनेकों विटामिन व खनिज तत्वों का अच्छा स्रोत होने के नाते एक अत्यंत महत्वपूर्ण खाद पदार्थ है. इस भ्रम को दूर करने के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि गर्भावस्था के समय देसी घी का सेवन करना क्यों जरूरी है.
गर्भावस्था में घी खाने से शरीर को कई लाभ होते हैं. इसका सेवन उचित मात्रा में करना फायदेमंद होता है. देसी घी में प्रचुर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, खनिज और वसा मौजूद होती है जो गर्भावस्था के दौरान बहुत ही लाभदायक होते हैं. गर्भावस्था के दौरान मां और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है. इसलिए इस समय देसी घी को अपने आहार में महिलाओं को जरूर शामिल करना चाहिए.
घी में एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं जो कि पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा बच्चे के विकास के लिए मां को लगभग 300 कैलोरी की प्रतिदिन जरूरत होती है जो कि देसी घी से आसानी से मिल जाती है. हालांकि देसी घी का सेवन गर्भावस्था में एक निश्चित मात्रा में ही करना लाभदायक होता है. गर्भावस्था में एक महिला को दिन भर में 50 ग्राम से अधिक फैट का सेवन नहीं करना चाहिए. देसी घी में उपलब्ध एंटीऑक्सीडेंट शरीर को शुद्ध रखने में मददगार होते हैं.
अपने खाने में निश्चित मात्रा में घी शामिल कर आप अनेक लाभ प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन गर्भावस्था के समय देसी घी का सेवन शारीरिक बनावट पर भी निर्भर करता है. आपका शरीर किस प्रकार है तथा उसे कितनी मात्रा में देशी घी लेना है. इसके लिए आपको योग्य चिकित्सक की राय लेनी चाहिए.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments