गर्मी में रखें इन बातों का ध्यान नहीं तो हो सकता है फेफड़ों में इन्फेक्शन

कल्याण आयुर्वेद- फेफड़ा हमारे शरीर का अहम हिस्सा होता है. इसमे इंफेक्शन होने पर हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है. लंग्स इंफेक्शन के कारण सांस लेने में दिक्कत होती है. लंग्स को आम बोलचाल की भाषा में फेफड़ा कहा जाता है. सही तौर पर सांस लेने के लिए फेफड़ों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है.
गर्मी में रखें इन बातों का ध्यान नहीं तो हो सकता है फेफड़ों में इन्फेक्शन
इन दिनों लंग्स इन्फेक्शन से जुड़ी समस्याएं ज्यादा देखने को मिल रही है. स्मॉकिंग, इन्फेक्शन, गलत खान-पान के कारण फेफड़े खराब हो सकते हैं. लंग्स इन्फेक्शन होने पर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
इन बातों का रखें ध्यान-
फल खाने के बाद तुरंत पानी पीना-
यूं तो फल खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन इसके लिए अगर सावधानी न बरती गई हो तो यह स्वास्थ्य पर गलत असर डाल देता है. फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से लंग्स इन्फेक्शन का खतरा अधिक हो जाता है. इसलिए फल खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए.
पसीना और ठंडा पानी-
ज्यादातर लोग गर्मी में पसीने से तरबतर हो जाते हैं और शरीर को तुरंत ठंडक पहुंचाने के लिए ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक पी लेते हैं. ऐसा करने से फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है और लंग्स इन्फेक्शन का खतरा अधिक बना रहता है.
बिना मास्क प्रदूषण में रहना-
यदि आप बिना मास्क या मुंह ढके हुए और प्रदूषण वाली जगहों पर ज्यादा समय तक रहते हैं तो इस स्थिति में भी लंग्स इन्फेक्शन का खतरा अधिक हो जाता है.
आईसीयू वार्ड में बिना मास्क जाना-
हॉस्पिटल के आईसीयू वार्ड में बिना मास्क के जाने और ज्यादा समय तक वार्ड में रहने से भी लंग्स इंफेक्शन हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि वार्ड में मौजूद बैक्टीरिया सीधे लंग्स पर अटैक करते हैं.

Post a Comment

0 Comments