जोड़ों के दर्द से तुरंत मिलेगा राहत, अपनाएं घरेलू नुस्खा

जोड़ों के दर्द से तुरंत मिलेगा राहत, अपनाएं घरेलू नुस्खा
कल्याण आयुर्वेद- आजकल के समय में गलत खान-पान के कारण जोड़ों में दर्द होना आम समस्या हो गया है. आजकल लोगों को जोड़ो का दर्द बहुत जल्दी ही जकड़ लेता है और इससे निजात पाने के लिए वह कई तरीकों को अपनाते हैं. ऐसे में अगर आप भी जोड़ों के दर्द यानी अर्थराइटिस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इसके लिए आप सरसों के तेल से बनने वाले लेप को इस्तेमाल कर सकते हैं.
जी हां, दरअसल सरसों में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाला सेलेनियम, मैग्नीशियम एवं एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है और शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिंस को बाहर निकालता है. इसी के साथ आज हम आपको एक नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आपके जोड़ों को दर्द से मुक्ति दिलाने में मददगार होगा.
इस लेप को बनाने के लिए आपको पीसा हुआ सरसों एक चम्मच, शहद एक चम्मच, नमक एक चम्मच और एक चम्मच बेकिंग सोडा की जरूरत पड़ेगी.
लेप बनाने की विधि-
इस लेप को बनाने के लिए एक बाउल लेकर उसमें पिसी हुई सरसों ले लें इसके बाद उसमें शहद, नमक और बेकिंग सोडा को अच्छी तरह से मिला दे. अब इस लेप को दर्द वाले हिस्से पर गाढ़ा लेप करें और इसे 20 से 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. अब इसके बाद साफ कर लें और इस उपाय को दिन में दो-तीन बार करें. इस लेप को नियमित रूप से लगाने से कुछ ही दिनों में आपका दर्द गायब हो जाएगा और आप अच्छे से चल फिर सकेंगे.

Post a Comment

0 Comments