छाती और गले में जमा कफ निकालकर खांसी को दूर कर देगी ये घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद- अक्सर बदलते मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम का होना या छाती में बलगम जमने जैसी समस्या होना आम हो जाती है. किसी व्यक्ति को यह समस्या हो जाए और उसका पीछा ना छोड़े तो ऐसे में हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होना सबसे बड़ी वजह होता है. जब हमारा इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है तो जुखाम, खांसी, सर्दी, गले की खराश, मांस पेशियों में दर्द जैसी समस्या होने लगती है.
छाती और गले में जमा कफ निकालकर खांसी को दूर कर देगी ये घरेलू नुस्खे
इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए अक्सर हम दवाई लेते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है. यदि आप इन समस्याओं से राहत पाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बार-बार एंटीबायोटिक दवा खाने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह दवाइयां आपकी भीतरी अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए आयुर्वेदिक घरेलू उपचार ऐसे में कारगर साबित होते हैं जो संक्रमण से बचाते हैं और शरीर के किसी भी अंग को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.
आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसे काढ़ा के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको इन तमाम समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. यह काढ़ा आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और होने वाले संक्रमण से बचाता है.
इस काढ़ा को बनाने के लिए आपको अदरक, शहद, तुलसी के पत्ते जैसी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी.
काढ़ा बनाने का तरीका-
* आप 10-12 तुलसी के पत्ते, 2-3 काली मिर्च और एक टुकड़ा अदरक का लेकर इसे पीस लें. अब इसे दो कप पानी में उबालें. जब उबलकर पानी 1 कप रह जाए तो इसे छानकर एक चम्मच शहद मिलाकर पियें. यह काढ़ा सर्दी, खांसी के लिए अद्भुत है.
* दो कप पानी में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर उबालें जब पानी 1 कप रह जाए तो एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं. यह कफ को ढीला करता है और कफ को बाहर निकालता है.
* दो कप पानी में गिलोय का लगभग आधा चम्मच पीस लें और उबालें यह काढ़ा पाचन तंत्र को ठीक रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ाता है. इतना ही नहीं यह फ्लू के लक्षण से भी लड़ता है. इसका नियमित सेवन करने से आप कई तरह के संक्रमण से भी बच सकते हैं.
* नमक का पानी और बेकिंग सोडा भी सर्दी, खांसी और बलगम को निकालने में मददगार होता है. यदि आप दिन में दो-तीन बार नमक के पानी के गरारे या बेकिंग सोडा मिलाकर गरारे करते हैं तो इससे छाती में जमा बलगम, खांसी, गले में खराश जैसी समस्या दूर होती है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments