सावधान- आ रहा है चक्रवाती तूफान " एम्फान "

सावधान आ रहा है चक्रवाती तूफान "एम्फान"
                                    
अंडमान के समुद्री तट  पर  एम्फान चक्रवाती तूफान बन गया है. इसके प्रभाव से झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अच्छी बारिश के आसार बने हैं. मौसम वैज्ञानिक डॉ. अब्दुल वदूद ने बताया कि एम्फान चक्रवाती तूफान उत्तर- पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है. 20 मई को बंगाल और ओडिशा के तट पर दस्तक देगा. बंगाल पहुंचने तक चक्रवाती तूफान के प्रचंड रूप लेने की संभावना है. इस बीच 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

18 से 20 मई तक अच्छी बारिश-
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि दक्षिण बिहार और उसके आसपास भी चक्रवाती प्रवाह बना है. इसके प्रवाह से 18 से 20 जून तक कोल्हान में अच्छी बारिश होगी. इससे पहले एम्फान चक्रवाती ओडिशा के पारादीप और बंगाल के दीघा पहुंचेगा. 17 मई से तूफान की दिशा उत्तर- उत्तर पूर्व होगी.

22 मई तक छाए रहेंगे बादल-
एम्फान चक्रवाती तूफान के प्रभाव से कोल्हान में 22 मई तक आंशिक बादल छाए रहेंगे. इस दौरान तापमान 37 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. 18 मई को 30 से 40 किमी प्रति घंटे और 19 से 20 मई को 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. हल्के से मध्यम बारिश और मेघ गर्जन भी होगा.
क्यों आते हैं चक्रवात?
पृथ्वी के वायुमंडल में हवा होती है. समुद्र के ऊपर भी जमीन की तरह ही हवा होती है. हवा हमेशा उच्च दाब से निम्न दाब वाले क्षेत्रों की तरफ बहती है. जब हवा गर्म हो जाती है तो हल्की हो जाती है और ऊपर उठने लगती है. जब समुद्र का पानी गर्म होता है तो इसके ऊपर मौजूद हवा भी गर्म हो जाती है और ऊपर उठने लगती है.
इस जगह पर निम्न दाब का क्षेत्र बनने लग जाता है. आसपास मौजूद ठंडी हवा इस निम्न दाब वाले क्षेत्र को भरने के लिए इस तरफ बढ़ने लगती है. लेकिन पृथ्वी अपनी धुरी पर लट्टू की तरह घूमती रहती है. इस वजह से यह हवा सीधी दिशा में ना आकर घूमने लगती है और चक्कर लगाती हुई उस जगह की ओर आगे बढ़ती है. इसे चक्रवात कहते हैं.
source-google.

Post a Comment

0 Comments