कितना भी पुराना मांसपेशियों का दर्द है अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

कल्याण आयुर्वेद- अक्सर देखा जाता है कि मौसम बदलाव के साथ शरीर में कई तरह की समस्याएं होती है. जिनमें शरीर और मांसपेशियों में दर्द होना भी शामिल है. किसी गंभीर चोट या खिंचाव की वजह से भी मांसपेशियों में दर्द की समस्या हो सकती है. यदि आपको एक या एक से ज्यादा मांसपेशियों में अचानक अनचाही जकड़न महसूस हो तो इसे मांसपेशियों में ऐठन भी कहते हैं. ऐसे में तेज दर्द की वजह से बहुत परेशानी होती है.
कितना भी पुराना मांसपेशियों का दर्द है अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से मांसपेशियों में दर्द से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप तुरंत राहत पा सकते हैं.
1 .तेल मालिश-
तेल की मालिश करने से मांसपेशियों में रक्त परिसंचरण बढ़ता है. जिससे मांसपेशियों को गर्माहट मिलती है. मालिश लैक्टिक एसिड को दूर करता है जबकि तेल मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है और दर्द से राहत दिलाता है. विभिन्न प्रकार के तेल जैसे पानी लैवेंडर, अदरक और पिपरमिंट का तेल मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मददगार होता है. आप दर्द से राहत पाने के लिए आयुर्वेद में बनी दर्द निवारक तेलों का भी इस्तेमाल कर दर्द से राहत पा सकते हैं.
कितना भी पुराना मांसपेशियों का दर्द है अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
2 .चेरी जूस-
चेरी जूस में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो आपके मांस पेशियों के दर्द और सूजन को कम करते हैं. ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार खट्टी चेरी का जूस मांसपेशियों में दर्द से राहत दिलाने में असरकारी होता है. वर्क आउट करने के बाद स्मूदी में डालकर पी सकते हैं.
3 .एप्पल साइडर विनेगर-
मांस पेशियों में दर्द से निजात दिलाने में एप्पल साइडर विनेगर मददगार हो सकता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पी लें या फिर इसे सीधा प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं. एप्पल साइडर विनेगर में एल्केलाइन गुण होते हैं और यह सूजन रोधी होता है. जिससे मांसपेशियों में दर्द और सूजन कम होती है.
4 .नियमित एक्सरसाइज-
नियमित एक्सरसाइज या शारीरिक गतिविधियों से शरीर को जितना लचीला बनाए रखेंगे. मसल्स उतनी ही अच्छी स्थिति में रहेगी.
लंबे समय तक खड़े या बैठे रहने एक ही स्थिति में रहकर किसी काम को करने या किसी भी तरह से मांसपेशियों को आवश्यकता से अधिक थकाने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे मांसपेशियों में दर्द होना आम हो जाता है.
कितना भी पुराना मांसपेशियों का दर्द है अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
5 .दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए इस तेल से करें मालिश-
दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए आप घर में तेल बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए 100 ग्राम सरसों का तेल लेना है, अब इसमें 8-10 लहसुन की कली, 5 ग्राम मेथी, 2 ग्राम धतूरे का बीज, चुटकी भर खैनी को डालकर आंच पर चढ़ा दें. जब यह जलकर लाल दिखने लगे तो आच से उतारकर 5 ग्राम ज्वाइन डाल दें और जब यह तेल हल्का गर्म रहे तो इस तेल से मालिश करें. यह तेल मांसपेशियों के दर्द, पूरे शरीर में दर्द, जोड़ों में दर्द आदि से तुरंत राहत दिलाता है.

Post a Comment

0 Comments