गर्मियों में बढ़ गई है दाद की समस्या तो चुटकियों में ऐसे करें इलाज, जड़ से होगा ठीक

कल्याण आयुर्वेद- गर्मियों के मौसम में कई तरह की त्वचा से जुड़ी समस्याएं होती है. गर्मियां आते ही गर्मी और पसीने की वजह से कई तरह के इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है. जिससे शरीर में कई तरह के दाग पड़ जाते हैं. ऐसे में गर्मियों के मौसम में दाद और खुजली की समस्या होना आम हो जाती है और इस समस्या से हर व्यक्ति एक न एक दिन परेशान होता है.
गर्मियों में बढ़ गई है दाद की समस्या तो चुटकियों में ऐसे करें इलाज, जड़ से होगा ठीक
खुजली और पसीने की वजह से यह समस्या और अधिक हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप की समस्या को चुटकियों में दूर कर सकते हैं.
गर्मियों में बढ़ गई है दाद की समस्या तो चुटकियों में ऐसे करें इलाज, जड़ से होगा ठीक
1 .यदि आप दाद की समस्या से परेशान हैं तो चंदन के तेल में थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर लगभग सात-आठ बार दाद वाली जगह पर लगा लें. ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगा.
2 .अगर आप दाद से परेशान हैं तो नीम की कुछ पतियों को लेकर उसका पेस्ट बना लें. उसके बाद इसे दाद वाली जगह पर लगा लो और इस बात का ध्यान रखें कि आपको इसे केवल 10 मिनट तक ही लगा रहने देना है. ऐसा करने से आपको दाद की समस्या से बहुत जल्द आराम मिल जाएगा.
3 .यदि आपको दाद की समस्या ने परेशान कर रखा है तो आप दाद को पहले खुजला लें. इसके बाद नींबू का रस लगा लें, जी हां, इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि नींबू का रस उतना ही रगड़ें जितना आप सहन कर सकें. आप इसे बीच-बीच में ब्रेक देकर लगा सकते हैं.
4 .गेंदे के फूल में कई सारी एंटीफंगल और एंटी एलर्जी गुण होते हैं जो दाद, खाज और खुजली जैसी समस्याओं को जड़ से खत्म कर देते हैं. इसके लिए आपको संयम बरतने की जरूरत होगी. इसका लगाने का तरीका भी बेहद आसान है और इससे सालों पुरानी खुजली की समस्याएं भी दूर की जा सकती है. इसके लिए आपको गेंदे के फूल लेना है और इसे दाद वाली जगह पर पेस्ट की तरह बनाकर लगाना है. 15-20 मिनट के बाद इसे हटा देना है.
5 .यदि आप दाद की समस्या से परेशान हैं तो आप 50ml का एक ग्लिसरीन लें. अब इसमें 2-3 कपूर की टिकिया मिला दें और 5ml तारपीन का तेल मिलाकर सुरक्षित रखें, अब दाद वाले स्थान पर प्रतिदिन लगाएं चार-पांच दिन लगाने से ही दाद को यह खत्म कर देता है. यह आजमाया हुआ नुस्खा है.

Post a Comment

0 Comments