आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है प्रतिदिन की ये गलतियां, करें इन चीजों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- किसी भी बीमारी से बचने के लिए सुरक्षा कवच के रूप में जो काम करता है उसे इम्यून सिस्टम कहा जाता है और इम्यून सिस्टम का कमजोर होना हमें कई बीमारियों का शिकार बना सकता है. इसलिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ बातों का हमें विशेष ध्यान रखना चाहिए.
आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है प्रतिदिन की ये गलतियां, करें इन चीजों का सेवन
फिलहाल वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ रहे कोरोनावायरस संक्रमण से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दी जा रही है क्योंकि कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पाई है और न ही कोई सटीक इलाज उपलब्ध है. ऐसे में इम्यून सिस्टम ही हमारे शरीर को बचाने में मददगार हो सकती है. इसलिए आपको अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने पर ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि यह आपके शरीर में इंफेक्शन के खतरे को कम करता है और किसी भी बीमारी से बचाव करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
लेकिन कई बार प्रतिदिन आप कुछ ऐसी गलतियां करने लगते हैं जिससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. जिसकी वजह से आप बीमारियों के शिकार होने लगते हैं.
आज हम इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है.
1 .सुबह का नाश्ता आपके पूरे दिन का सबसे जरूरी आहार होता है. यह आपके शरीर में उर्जा और पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करता है. लेकिन कुछ लोगों की आदत होती है कि वे समय पर नाश्ता नहीं करते हैं. इसलिए जरूरी है कि आपको समय पर नाश्ता करना चाहिए. साथ ही आपको अपने आहार में अधिक मात्रा में आयरन और विटामिन ए को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होने में काफी मदद मिलती है.
2 .पानी हमारे सेहत के लिए बहुत जरूरी है. यह शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है साथ ही आपको हाइड्रेट रखता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पाचन क्रिया और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है. अगर आप कम पानी पीते हैं तो इससे आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. साथ ही आप कई बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं. इसलिए आपको ज्यादा पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए.
3 .प्रतिदिन के भोजन में पोषण की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आपको अपने आहार में स्नैक्स को जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें आप फल, दही, दूध और नट्स जैसे चीजों को शामिल कर सकते हैं, इससे आपके शरीर को सही मात्रा में उर्जा मिलने के साथ ही प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की कमी भी दूर करने में मदद मिलती है,
आपको बीमारियों से बचाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में विटामिन सी महत्वपूर्ण होता है. इसके लिए आपको मौसमी फल और सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. वैसे तो कुछ लोग विटामिन सी की दवाओं का सेवन करते हैं जिससे किडनी स्टोन का खतरा हो सकता है. इसलिए आपको विटामिन सी की शरीर में पूर्ति करने के लिए विटामिन सी युक्त फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

Post a Comment

0 Comments