कई बीमारियों को जड़ से खत्म करती है काली मिर्च, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए हर किचन में काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. यह छोटी सी काली मिर्च न सिर्फ आपके भोजन के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसके कितनी स्वास्थ्यवर्धक फायदे हैं इसे जानकर आप भी चौक जाएंगे.
कई बीमारियों को जड़ से खत्म करती है काली मिर्च, जानें इस्तेमाल करने के तरीके
* आयुर्वेद में बताया गया है कि सुबह गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है. इससे शरीर स्वस्थ बना रहता है. यह शरीर में बाहरी संक्रमण को पहुंचने से रोक की है और कफ, पित्त और वाद पर नियंत्रण करती है.
* काली मिर्च पिपराइन मौजूद होता है और उसमें एंटीडिप्रेसेंट के गुण होते हैं. जिस कारण काली मिर्च लोगों की टेंशन और डिप्रेशन में दूर करने में मददगार होता है.
* आधुनिक जीवन शैली में गैस, कब्ज और एसिडिटी की समस्या होना आम है. यदि आपको भी यह समस्या परेशान कर रही है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण एवं नमक डालकर सुबह खाली पेट पीना शुरू कर दें. कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी.
* काली मिर्च के पाउडर को खाने में इस्तेमाल करने से पेट में कीड़ों की समस्या दूर होती है. इसके अलावा काली मिर्च के साथ किशमिश खाने से भी पेट के कीड़ों की समस्या से छुटकारा मिलता है.
* अगर आपको डिहाइड्रेशन की समस्या है तो काली मिर्च का गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. साथ ही इससे थकान का अनुभव ही नहीं होता है. इसके साथ ही यह त्वचा की रूखापन को भी दूर रखता है.

Post a Comment

0 Comments