ब्लड प्रेशर हाई होने पर शरीर देता है ये संकेत, न करें नजरअंदाज हो सकती है बड़ी समस्या

कल्याण आयुर्वेद- आजकल की व्यस्त जिंदगी में अनियमित खानपान, खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, बढ़ते तनाव आदि के कारण ब्लड प्रेशर का हाई होना ज्यादातर लोगों में देखा जा रहा है.
ब्लड प्रेशर हाई होने पर शरीर देता है ये संकेत, न करें नजरअंदाज हो सकती है बड़ी समस्या
लेकिन अधिकतर लोग नहीं जान पाते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है. हालांकि इसके लक्षणों को अनुभव करते हैं तो उन्हें यह पता नहीं होता है कि जो संकेत उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहे हैं. वह हाई ब्लड प्रेशर के हो सकते हैं यही वजह है कि हाई ब्लड प्रेशर के संकेतों को जानना बहुत जरूरी है. लेकिन इससे पहले आपको हाई ब्लड प्रेशर के बारे में कुछ जानकारियां पता होना चाहिए.
डब्ल्यूएचओ के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन एक आम स्थिति है. जिससे दुनिया भर में 1.3 बिलियन लोगों को प्रभावित किया है.
ब्लड प्रेशर हाई होने पर शरीर देता है ये संकेत, न करें नजरअंदाज हो सकती है बड़ी समस्या
अगर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल नहीं किया जाए तो यह हृदय रोग के विकास के जोखिम को काफी बढ़ा सकता है. हालांकि जल्दी पता लगने से हालत बिगड़ने से पहले इसका इलाज बेहतर तरीके से हो सकता है.
तो चलिए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर के संकेत-
1 .सिर में तेज दर्द होना-
सिर के पिछले हिस्से में कई संभावित कारण हो सकते हैं. जिनमें काम का दबाव, गलत मुद्रा, अनहेल्दी डाइट और बहुत कुछ शामिल है. हालांकि हाई ब्लड प्रेशर भी गंभीर सिरदर्द का कारण बन सकता है. अगर तेज सिरदर्द की समस्या हो तो इसे आप को हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है.
2 .थकान का होना-
थकान होना कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है. लेकिन यह ब्लड प्रेशर हाई होने का भी संकेत हो सकता है. थकान और ऊर्जा की कमी महसूस होने से आपके दिन प्रतिदिन के कार्य को भी प्रभावित कर सकता है. ऐसे में ज्यादा थकान महसूस हो तो आपको ब्लड प्रेशर की जांच अवश्य करवानी चाहिए.
3 .सीने में दर्द होना-
सीने में दर्द दिल की बीमारी या कभी-कभी पाचन संबंधी समस्याओं से भी हो सकता है. साथ ही सीने में दर्द और नियंत्रित रक्तचाप का संकेत हो सकता है. इसे हल्के में भूलकर भी नहीं लें, ऐसा अक्सर होता है तो आपको सावधान होने की जरूरत है और ब्लड प्रेशर की जांच कराने की जरूरत है.
4 .सांस लेने में दिक्कत होना-
भले ही सांस लेने में दिक्कत कई अंतर्निहित समस्याओं का कारण हो सकती है. लेकिन हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को भी सांस लेने में दिक्कत का अनुभव हो सकता है. अगर आप इसे नजरअंदाज कर रहे हैं तो ऐसा ना करें, हाई ब्लड प्रेशर को शुरुआत में ही कंट्रोल करने के उपाय करें और स्वस्थ रहें.
5 .धड़कन का अनियमित होना-
कई लोग रक्तचाप के कारण अपने दिल की धड़कन में बदलाव का अनुभव भी करते हैं. दिल की धड़कन का तेज होना, हाई ब्लड प्रेशर का सामान्य लक्षण है. अगर आप इसका अनुभव करते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी सलाह लेकर उचित दवा का सेवन करें. अनियमित धड़कन का गंभीर लक्षण से नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए.
6 .दृष्टि में बदलाव होना-
अनौपचारिक हाई ब्लड प्रेशर भी आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से आंखों की रोशनी पर भी प्रभाव पड़ता है. यह तब होता है जब अनियंत्रित रक्तचाप रेटिना में रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है. दृष्टि में बदला भी उच्च रक्तचाप का संकेत है.
7 .नाक से खून आना-
नाक से खून आना रक्तचाप का सबसे गंभीर लक्षण है. यह आमतौर पर तब होता है जब रक्तचाप की समस्या गंभीर हो जाती है. ऐसा कई लोगों के साथ होता है. इसे सिर्फ गर्मी का प्रभाव है ऐसा मानकर लोग नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. इसलिए आपको ब्लड प्रेशर की जांच करानी चाहिए.
हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित अधिकांश लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं. हालांकि संकेतों और लक्षणों को ध्यान में रखकर इसे अपने प्रारंभिक चरण में ही कंट्रोल किया जा सकता है. यह लक्षण तब दिखाई देते हैं. जब रक्तचाप बहुत अधिक होता है और इसे कंट्रोल नहीं किया जाता है. इसलिए यदि आप अपने दिल और अन्य अंगों की सुरक्षा के इन लक्षणों को अनुभव करते हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.
नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है यह किसी भी तरह के योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments