सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन करना पड़ सकता है भारी व हो सकते हैं गंभीर बीमारियों के शिकार

कल्याण आयुर्वेद- सुबह के समय नाश्ता करना हमारे सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता हमारे शरीर को एनर्जी प्रदान करता है. सुबह जागने पर पेट काफी खाली रहता है.
सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन करना पड़ सकता है भारी व हो सकते हैं गंभीर बीमारियों के शिकार
ऐसे में हमें हेवी ब्रेकफास्ट की जरूरत महसूस होती है. लेकिन यह सब जानने के बावजूद भी कई लोग सुबह नाश्ता ही नहीं करते हैं या फिर करते भी हैं तो गलत चीजों का चुनाव कर लेते हैं. जिसका प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है और यह हमारे शरीर को ताकत देने की जगह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.
सुबह खाली पेट किन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन-
1 .सलाद का सेवन करना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. शरीर के लिए फाइबर युक्त सलाद काफी बेहतर माना जाता है. लेकिन खाली पेट सलाद का सेवन शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. खाली पेट सलाद का सेवन करने से पेट में गैस और हार्टबर्न जैसी समस्या हो सकती है.
2 .फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, तो वही खट्टे फल में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का काम करता है. लेकिन खाली पेट विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. खाली पेट खट्टे फलों का सेवन करने से गैस्ट्रिक और हार्टबर्न जैसी समस्याएं हो सकती है क्योंकि इसमें एसिडिक एसिड होता है जो पेट में गैस बनाता है.
3 .केले का सेवन करना काफी लाभदायक माना जाता है क्योंकि केला में मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए आवश्यक होते हैं. लेकिन खाली पेट केले का सेवन उल्टी और पेट में बेचैनी जैसी परेशानियों को उत्पन्न कर सकता है. इसलिए ध्यान रखें कि खाली पेट केले का सेवन नहीं करें तो अच्छा रहेगा.
4 .कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को सेहत के लिए बेहतर माना जाता है और इसे पीना भी आनंदमई होता है. लेकिन ध्यान रखें कि आप कार्बोनेटेड ड्रिंक्स खाली पेट नहीं पिए. इससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.
5 .टमाटर का सेवन सेहत के लिए बेहतर माना जाता है. इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं लेकिन खाली पेट टमाटर का सेवन करना नुकसानदायक होता है क्योंकि इसमें एसिडिक एसिड होता है जो पेट के लिए हानिकारक हो सकता है.

Post a Comment

0 Comments