हुआ बड़ा खुलासा- बिना वैक्सीन के खत्म हो जाएगा कोरोनावायरस

कल्याण आयुर्वेद- कोरोनावायरस ( कोविड-19 ) ने फिलहाल पूरी दुनिया में हड़कंप मचा कर रखा है. इससे लाखों की संख्या में लोग संक्रमित है तो वही कई लोगों की जान भी जा चुकी है. हालांकि कोरोनावायरस संक्रमण से कई लोग मुफ्त भी हो चुके हैं. अभी तक इसकी कोई वैक्सीन तैयार नहीं की गई है. जिससे वैज्ञानिकों में नई बहस जारी है.
हुआ बड़ा खुलासा- बिना वैक्सीन के खत्म हो जाएगा कोरोनावायरस
वैज्ञानिक के बढ़ते मामलों के बीच रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बहस कर रहे हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के नुस्खे काफी चर्चा में है. दुनिया में वैसे तो एक साथ आठ अलग-अलग वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल जारी है और दावा किया जा रहा है कि अगले 3 महीने में वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी. इन सब के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ के पूर्व निदेशक और कैंसर विशेषज्ञ प्रोफेसर करोल सिकोरा ने चौंकाने वाला बयान दिया है.
प्रोफेसर करोल ने कहा है कि कोरोनावायरस किसी भी वैक्सीन के विकसित होने से पहले ही स्वाभाविक रूप से खत्म हो सकता है. प्रोफ़ेसर करोल ने इस बात पर दावा किया है कि हम हर जगह एक समान पैटर्न देख रहे हैं और मुझे लगता है कि हमारे पास अनुमान से ज्यादा प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी है.
क्या है हर्ड इम्यूनिटी-
हर्ड इम्यूनिटी के अनुसार अगर कोई बीमारी किसी समूह के बड़े हिस्से में कर जाती है तो इंसान की इम्यूनिटी उस बीमारी से लड़ने में संक्रमित लोगों की प्रतिरोधक बनकर मदद करती है. इस दौरान जो लोग बीमारी को मात देकर पूरी तरह ठीक हो जाते हैं. वह उस बीमारी से इम्यून हो जाते हैं यानी कि उनमें उस विषाणु को मात देने के गुण पैदा हो जाते हैं. जिससे दूसरे लोगों को भी इससे मदद मिलती है.

Post a Comment

0 Comments