कोरोना वायरस- इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए प्रतिदिन एक बार जरूर करें इस हर्बल चाय का सेवन

कल्याण आयुर्वेद- कोरोना वायरस संक्रमण ने दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले लिया है. इसके बचाव के लिए कई देशों में लॉक डाउन जारी है. भारत में भी लॉक डाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है.
कोरोना वायरस- इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए प्रतिदिन एक बार जरूर करें इस हर्बल चाय का सेवन
इसके साथ ही हेल्थ मिनिस्ट्री और आयुष मंत्रालय समय-समय पर देशवासियों को ऐसे उपाय बता रहे हैं जो इस वायरस के संक्रमण से दूर रखने में मददगार हो.
पिछले दिनों आयुष मंत्रालय की तरफ से हर्बल चाय पीने की सलाह दी गई है. आयुष मंत्रालय की मानें तो दिन में एक बार हर्बल चाय जरूर पीना चाहिए. मंत्रालय ने खुद हर्बल चाय बनाने की विधि लोगों को बताई है. इस हर्बल चाय को बनाने के लिए जिन सामग्रियों की जरूरत होती है उसके बारे में भी बताया गया है. यह सभी हमारे शरीर को प्राकृतिक तरीके से मजबूत बनाने का काम करती है. इन सभी चीजों से हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है जो हमें कई तरह के संक्रमण से बचाता है.
आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें से ज्यादातर चीजें हमारे घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध रहती है और आप इसका इस्तेमाल कर हर्बल चाय आसानी से बना कर पी सकते हैं और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.
इस हर्बल चाय को बनाने के लिए 10-12 तुलसी की पत्तियां, एक छोटा टुकड़ा दालचीनी, 4-5 काली मिर्च, एक अदरक का छोटा टुकड़ा, 2-3 मुनक्का और स्वादानुसार गुड़ लें.
आप दो कप पानी में इसे डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें. जब पानी उबलते- उबलते एक कप रह जाए तो इसे छान लें. हल्का ठंडा होने दें इसके बाद नींबू का रस एक चम्मच मिलाकर पिएं.
यह चाय पीने में सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होगा बल्कि कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करेगा. इसके नियमित सेवन करने से खांसी, सर्दी, जुकाम दूर रहेगी. साथ ही पाचन शक्ति भी अच्छी रहेगी और यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएगा.

Post a Comment

0 Comments