मधुमेह ( डायबिटीज ) नियंत्रित करने के रामबाण घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- आज के समय में मधुमेह एक आम बीमारी बनती जा रही है. जिससे ज्यादातर लोग प्रभावित हो रहे हैं. जिसे शुगर, डायबिटीज आदि नामों से जाना जाता है. यह बीमारी ज्यादातर बैठकर काम करने वाले, तनाव में रहने वाले, मोटापा से ग्रसित लोगों में अधिक होती है. मधुमेह एक ऐसा बीमारी है जो एक बार किसी को हो जाए तो पूरी जिंदगी उसका साथ नहीं छोड़ता है. लेकिन खानपान और परहेज को ध्यान में रखकर इस बीमारी को नियंत्रण में रखा जा सकता है.
मधुमेह ( डायबिटीज ) नियंत्रित करने के रामबाण घरेलू उपाय
मधुमेह नियंत्रित करने के घरेलू उपाय-
1 .तुलसी के पत्ते का सेवन करना मधुमेह रोगियों के लिए काफी लाभदायक होता है क्योंकि तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी तेल मौजूद होते हैं जो इंसुलिन के लिए सहायक होते हैं. जिससे मधुमेह नियंत्रित करने में मदद मिलती है. तुलसी के चार 4-5 चबाकर खाना या आधा चम्मच तुलसी का रस खाली पेट पीना फायदेमंद होता है.
2 .आंवला का जूस भी मधुमेह को नियंत्रित करने में मददगार होता है. इसके लिए 10 ग्राम आंवले का जूस में 2- 3 ग्राम हल्दी का पाउडर मिलाकर दिन में दो बार पीना चाहिए.
4 .जामुन के दिनों में जामुन काला नमक के साथ खाने से शुगर लेवल नियंत्रित होता है या जामुन की गुठली को सुखाकर पाउडर बनाकर आधा चम्मच सुबह-शाम खाली पेट खाने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.
5 .करेला भी शुगर के लिए काफी लाभदायक होता है. इसलिए करेले का जूस सुबह खाली पेट मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. इससे शुगर लेवल नियंत्रित होता है.
6 .मधुमेह रोगियों को नीम की पत्ती का रस दो चम्मच और केले के पत्ते का रस 3 चम्मच मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. इससे बढ़े हुए शुगर लेवल कम होते हैं.
7 .20 ग्राम करेले का रस, 20 ग्राम टमाटर का रस और 20 ग्राम खीरा का रस सुबह खाली पेट पीने से बढ़े हुए शुगर लेवल नियंत्रित हो जाते हैं.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से भी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments