अगर पेट की गर्मी से परेशान है तो करें इस आयुर्वेदिक चूर्ण का सेवन, तुरंत मिलेगी राहत

कल्याण आयुर्वेद- अक्सर कई लोगों को पेट में गर्मी हो जाती है. इससे कई लोग पेट संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं. पेट में गर्मी होने से मन खराब होने लगता है. गर्मी के कारण पेट में दर्द की समस्या हो जाती है और कुछ भी खाने का मन नहीं करता है.
अगर पेट की गर्मी से परेशान है तो करें इस आयुर्वेदिक चूर्ण का सेवन, तुरंत मिलेगी राहत
आपको बता दें कि पेट में गर्मी होने के कई सारे कारण हो सकते हैं. इनमें मुख्य कारण मसालेदार भोजन का अधिक सेवन करना होता है. वहीं कई बार पेट में अधिक जाने से भी गर्मी की समस्या हो जाती है. पेट में गर्मी होने पर नजरअंदाज ना करें क्योंकि इससे पेट से जुड़ी गंभीर समस्या भी हो सकती है.
पेट में गर्मी होने पर इन चीजों से रखें ध्यान-
* पेट में गर्मी होने पर अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें.
* सुबह गुनगुने पानी का सेवन करें.
* पेट में गर्मी होने पर केवल हल्का ही खाना खाए और बाहर के खाने से परहेज रखें.
* सादा भोजन का सेवन करें, उसमें तेल मसालों का कम से कम प्रयोग करें.
* अधिक खट्टी चीजों के सेवन से दूर रहें.
* उन चीजों का सेवन न करें जिन की तासीर गर्म होती है क्योंकि गर्म तासीर वाली चीजें खाने से पेट में गर्मी अधिक हो जाती है.
* पेट में गर्मी होने पर चाय और कॉफी का सेवन एकदम बंद कर दें.
* सुबह 7:00 से 8:00 के बीच नाश्ता कर लें ज्यादा देर तक भूख न सहें, तेजी से एसिड बनता है क्योंकि भूख सहने पर शरीर में पित्त की वृद्धि होती है.
करें इस चूर्ण का सेवन-
पेट की गर्मी को शांत करने के लिए आपको ब्रह्मबूटी, खसखस सफेद, सौंफ, तुलसी बीज, मिश्री, त्रिफला, शंखपुष्पी, आंवला का चूर्ण, बादाम की गिरी, मुलेठी का चूर्ण और छोटी इलायची लेना है इसे आप बराबर मात्रा में 100 ग्राम के हिसाब से लें.
अब इसे पीस कूटकर चूर्ण बना लें. अब इसमें जीरा का चूर्ण 50 ग्राम, पुदीना सत 5 ग्राम और नींबू सत 5 ग्राम मिला दे और सुरक्षित रख लें.
अब इस चूर्ण में से एक चम्मच की मात्रा में दिन में 2 बार सेवन करें. यदि समस्या ज्यादा हो तो 3 बार भी इसका सेवन कर सकते हैं. इसके नियमित सेवन करने से पेट की समस्या दूर होती है.
नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है. अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, जानकारी अच्छी लगी हो तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments