क्या शराब पीने से गले में ही खत्म हो जाता है कोरोना वायरस ? जानें क्या कहना है डब्ल्यूएचओ का

कल्याण आयुर्वेद- कई लोगों का मानना है कि शराब पीने से गले में ही कोरोनावायरस खत्म हो जाता है तो वहीं राजस्थान में कांग्रेस के एक विधायक ने दावा किया है कि शराब पीने से कोरोनावायरस को गले में ही खत्म किया जा सकता है. उन्होंने इसके पीछे एक तर्क भी दिया है कि जब शराब से बना सैनिटाइजर हाथों पर कोरोनावायरस को खत्म कर सकता है तो शराब कोरोनावायरस क्यों नहीं मार सकती है.
क्या शराब पीने से गले में ही खत्म हो जाता है कोरोना वायरस ? जानें क्या कहना है डब्ल्यूएचओ का
इस बात को उन्होंने बेहद गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को खत लिखा है और ज्यादा शराब की दुकानों को खोलने की भी मांग की है. आपको बता दें कि इस नेता का नाम भरत सिंह कुंदनपुर है जो एक विधायक हैं.
उन्होंने दलील दी है कि जब शराब से हाथों पर कोरोनावायरस के विषाणु मर सकते हैं तो यह शराब पीने वालों के गले से भी विषाणु को समाप्त कर देगी. साथ ही उन्होंने कहा है कि शराब की दुकानों को खोलने का यह कदम न केवल नकली शराब पीने वाले शराबियों को मरने से बचाएगा.
हालांकि नेता का यह बयान आने से पहले भी कई तरह की खबरें सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि शराब पीने से कोरोनावायरस खत्म हो सकता है. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि वाकई शराब पीने से कोरोनावायरस खत्म हो जाएगा?
तो चलिए जानते हैं इस पर डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा है
1 .शराब से होती है इम्यूनिटी कमजोर-
एक रिपोर्ट के अनुसार डब्ल्यूएचओ का कहना है कि शराब पीने से कोविड-19 का जोखिम और अधिक हो सकता है और इसे और बदतर बना सकता है. डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा है कि शराब के सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है जो कि इस दौरान सबसे बड़ा कारण बन सकता है.
2 .अन्य रोगों का खतरा-
शराब का सेवन ना केवल प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करता है बल्कि कई अन्य रोगों से भी जुड़ा है जो किसी कोरोना से पीड़ित व्यक्ति के लिए और अधिक गंभीर समस्या का कारण बन सकता है.
3 .मानसिक स्वास्थ्य का खतरा-
शराब के सेवन से कई मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं भी होने की संभावना अधिक हो जाती है. खासकर ऐसे देशों में जहां लॉक डाउन है. ऐसे देशों में शराब हिंसा का कारण भी बन सकती है.
4 .मौत का खतरा-
डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण शराब बन सकता है. जिसमें मृत्यु भी शामिल है. खासकर अगर इसमें मेथनॉल की मिलावट हो. एक साल में लगभग 3 मिलियन मौतें शराब के कारण होती है.
शराब से दूरी बनाकर इन नियमों का करें पालन-
* अपनी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ चीजें खाएं.
* शराब और मीठे पेय पदार्थों का सेवन एक सीमित मात्रा में ही करें.
* धूम्रपान न करें, यह वायरस के लक्षणों को बढ़ावा दे सकता है और आपको गंभीर रूप से बीमार बना सकता है.
* प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का एक्सरसाइज करें.
* यदि आप घर से बाहर जा रहे हैं तो दूसरों से दूरी बनाकर रखें.
* घर में काम करने वाले लोगों को एक ही स्थिति में बहुत अधिक समय तक नहीं रहना चाहिए.
* कोई भी काम कर रहे हैं तो हर 30 मिनट में 3 मिनट का ब्रेक जरूर लें.
* अपने मन को संकट से निकाले, संगीत सुनें, किताबें पढ़ने या कोई खेल खेलें. ताकि आपके दिमाग से कोरोना संक्रमण का डर दूर रहे.
कोरोनावायरस कोई निश्चित इलाज उपलब्ध नहीं हो पाई है और न ही वैक्सीन उपलब्ध है. ऐसे में आपको अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना चाहिए. संक्रमित से दूर रहना चाहिए. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यह वायरस कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को ज्यादा प्रभावित कर रहा है. इसलिए आपको इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए पौष्टिक और विटामिन सी युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए. ताकि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो और शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत हो.
स्रोत- news.com

Post a Comment

0 Comments