दूध में इलायची मिलाकर पीने से इन बीमारियों से मिल जाती है छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद- तेजी से बदलते हुए लाइफ स्टाइल में हम अपने खाने-पीने का विशेष ध्यान नहीं रख पाते हैं. यही वजह है कि अक्सर हम कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. बीमारियों की चपेट में आने से बचने के लिए अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए.
दूध में इलायची मिलाकर पीने से इन बीमारियों से मिल जाती है छुटकारा
कहा जाता है कि सेहतमंद बने रहने के लिए दूध पीना काफी फायदेमंद होता है लेकिन यदि दूध में इलायची मिलाकर पीते हैं तो कई सारी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं.
1 .बदलती हुई जीवनशैली के कारण आज हम कई प्रकार के कैंसर से वाकिफ हो चुके हैं. लेकिन ऐसे में खाद पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इलायची में एंटी कैंसर एक्टिविटी पाई जाती है. इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि इलायची और दूध एक साथ सेवन किया जाए तो कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है.
2 .हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दूध काफी ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है. लेकिन इसमें जब इलायची मिल जाता है तो इसकी ताकत दुगनी हो जाती है क्योंकि इलायची में भी कैल्शियम मौजूद होता है. इसलिए बुजुर्ग लोगों को विशेष तौर पर दूध में इलायची मिलाकर पीना चाहिए जो शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.
3 .पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिए इलायची और दूध का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. कई वैज्ञानिक रिसर्च से इस बात का दावा किया जा चुका है कि फाइबर पोषक तत्व हमारे पाचन के लिए बेहद जरूरी होते हैं. इसलिए जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या रहती है उनके लिए इलायची मिले दूध का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इससे पाचन क्रिया तुरंत ठीक हो जाती है.
4 .नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन के अध्ययन के अनुसार जो लोग सर्दी, जुकाम की चपेट में आने से बचना चाहते हैं वे इलायची और दूध का सेवन कर सकते हैं. यदि आपको सर्दी, जुकाम हो गया हो तो दूध और गुड़ को थोड़ा देर उबालकर इसमें इलायची का पाउडर मिलाकर चाय की तरह पीने से सर्दी, जुकाम ठीक हो जाती है. साथ ही आपका इम्यूनिटी भी मजबूत होता है.

Post a Comment

0 Comments