दही में इन चीजों को मिलाकर करें सेवन, होंगे कमाल के फायदे

दही में इन चीजों को मिलाकर करें सेवन, होंगे कमाल के फायदे
कल्याण आयुर्वेद- दही का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह बात लोग अच्छी तरह से जानते हैं. रोजाना दही का सेवन करना हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है. अगर शरीर स्वस्थ रहेगा तो हम अपना काम भी आसानी से कर पाएंगे. दही का सेवन खासकर गर्मियों में तो प्रतिदिन करना चाहिए क्योंकि दही हमें गर्मी में लगने वाली लू से काफी बचाव करता है. अगर जिनको दही पीना नहीं पसंद है वह दही में नीचे बताए हुए चीजों को शामिल कर सकते हैं. यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक साबित होगा.
* दही में काला नमक और भुने हुए जीरे डालकर सेवन करने से स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही इससे भूख भी बढ़ती है और पाचन क्रिया भी ठीक रहती है.
* दही में शहद मिलाकर खाने से मुंह के छालों से काफी राहत मिलता है.
* जिन लोगों के शरीर का वजन ज्यादा होता है उन्हें दही में काले नमक के साथ काली मिर्च मिलाकर सेवन करना चाहिए. इससे शरीर पर एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है.
* दही में शक्कर और सूखे मेवे मिलाकर खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और यह शरीर का वजन बढ़ाने में भी मदद करता है.
* यदि आप बवासीर से परेशान हैं तो दही में अजवाइन मिलाकर सेवन करें. आप चाहें तो इसमें अजवाइन को पीसकर पाउडर बना कर भी सेवन कर सकते हैं.
* कई लोगों को सिर्फ आधे सिर में दर्द होती है ऐसे में दही में उबले हुए चावल मिलाकर खाने से सिरदर्द से राहत मिलती है.
* दही में सौंफ मिलाकर खाने से नींद ना आने की समस्या दूर होती है. इसके अलावा पेट की गैस और जलन होने पर भी इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इससे पेट ठंडा रहता है और जलन से राहत मिलती है.

Post a Comment

0 Comments