संक्रमित पुरुषों के वीर्य में मिला कोरोनावायरस ! क्या यह शारीरिक संबंध से भी फैल सकता है?

कल्याण आयुर्वेद- कोरोनावायरस का कहर आज इस कदर बढ़ चुका है कि लोगों में हड़कंप मचा हुआ है और इससे निपटने और इसकी जांच के लिए कई तरह की शोध चल रहे हैं.
संक्रमित पुरुषों के वीर्य में मिला कोरोनावायरस ! क्या यह शारीरिक संबंध से भी फैल सकता है?
इसी बीच एक नया शोध में सामने आया है वह हैरान करने वाला है. चीनी वैज्ञानिकों ने कोरोना संक्रमित पुरुषों के वीर्य में कोरोनावायरस का पता लगाया है. हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि शारीरिक संबंध से वायरस का ट्रांसमिशन होता है या नहीं.
समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार चीनी वैज्ञानिकों ने कहा है कि अभी यह तय करने के लिए और शोध की जरूरत होगी. क्या यह वायरस सेक्स से ट्रांसफर हो सकता है?
एक चीनी अस्पताल में कोरोनावायरस रोगियों पर किए गए एक अध्ययन के निष्कर्ष गुरुवार को जे ए एम ए नेटवर्क ओपन मेडिकल जनरल में प्रकाशित किए गए हैं.
कोरोनावायरस ( कोविड-19 ) छींक की बूंदों या संपर्क से फैलता है. यह वायरस मल, लार और मूत्र में भी पाया गया है.
चीन के एक अस्पताल में कोरोनावायरस के मरीजों पर यह शोध किया गया जिसे गुरुवार को जेएएमए नेटवर्क ओपन मेडिकल जनरल में प्रकाशित किया गया है. कोरोनावायरस रेस्पिरेट्री ड्रॉपलेट्स या संपर्क से फैलता है. इतना ही नहीं मल और मूत्र में भी कोरोनावायरस पाया गया है.
चीन के हेनान प्रांत के शांगकिउ म्युनिसिपल हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने के लिए एक अध्ययन किया कि कोरोना वायरस वीर्य में मौजूद हो सकता है या नहीं. इसके लिए उन्होंने 15 से 50 वर्ष की उम्र के लगभग 38 कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों के वीर्य का सैंपल लिया और इसके परीक्षण में हैरान करने वाली बात सामने आई है कि इसमें 6 रोगियों के वीर्य में कोरोनावायरस से जेनेटिक मैटेरियल्स मिला. इन मरीजों में से चार संक्रमित एक्यूट स्टेज में थे और दो स्वस्थ हो रहे थे.
संक्रमित पुरुषों के वीर्य में मिला कोरोनावायरस ! क्या यह शारीरिक संबंध से भी फैल सकता है?
शोधकर्ताओं ने कहा है कि इस स्टडी में सैंपल छोटे आकार का और सीमित था. यह निर्धारित करने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता होगी कि क्या वायरस सेक्सुअल ट्रांसमिट यानी यौन संचारित हो सकता है.
शोधकर्ताओं ने बताया है कि इस स्टडी का सैंपल साइज छोटा और सीमित था और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह वायरस यौन संचारित हो सकता है अभी और शोध की आवश्यकता होगी.
स्टडी में कहा गया है कि अगर भविष्य के अध्ययन में यह साबित किया जा सका कि कोरोनावायरस यौन संचारित हो सकता है तो इसके संक्रमण की रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण रास्ता मिल सकता है. शोधकर्ताओं ने आगे कहा है कि रोगियों का संयम बरतना या शारीरिक संबंध के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करना इसके रोकथाम का उपाय माना जा सकता है.
स्रोत- hindustan.com

Post a Comment

0 Comments