जानिए क्या होती है पैरों में काला धागा बांधने के वैज्ञानिक कारण

अक्सर आपने देखा होगा कि बहुत से लोग पैरों में काला धागा बांधते हैं. जो सिर्फ बुरी नजर से ही बचाव नहीं करता है बल्कि इसके कुछ वैज्ञानिक कारण भी है.
जानिए क्या होती है पैरों में काला धागा बांधने के वैज्ञानिक कारण
चलिए जानते हैं विस्तार से-
पैरों में काला धागा बांधने के पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि काला धागा बांधने से बुरी नजर से बच सकते हैं. जैसा कि आप देखते होंगे कि अक्सर किसी भी नजर जादू- टोने, इन सब चीजों से बचने के लिए काले रंग के वस्त्र का इस्तेमाल किया जाता है. यही कारण है कि अक्सर लड़के- लड़कियां हाथों में या फिर पैरों पर काले धागा बांधे रहते हैं.
आपने ज्यादातर लड़कियों को अपने पैरों में काला धागा बांधे हुए देखा होगा. अक्सर लड़कियां अपनी सुंदरता को नजर लगने से बचाने के लिए इस काले धागे को बांधती है ताकि किसी तरह का नजर ना लगे.
इसके अलावा ऐसी मान्यता है कि काले रंग का धागा बांधने से बुरे सपने नहीं आते हैं. अगर आपको रात में बार-बार बुरे सपने आते रहते हैं या आपको ऐसा लगता है कि सपने में आपको कोई दौड़ा रहा है या कोई आपको प्रेतात्मा परेशान कर रही है और आपकी नींद खुल जाती है तो आप काले रंग का धागा बांधकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
असल में काले रंग का धागा किसी भी नकारात्मक चीजों के प्रभाव से हमारे शरीर को बचाता है. काले रंग के धागे से आप किसी की भी कुदृष्टि से बच सकते हैं.
वैज्ञानिक कारण-
वैज्ञानिक तौर पर देखा गया है कि काला रंग ऊष्मा का अवशोषण होता है. इसलिए काला धागा बुरी नजर वह हवाओं को अवशोषित कर देता है. जिसका असर हमारे शरीर को नहीं होता है. यह एक तरह का सुरक्षा कवच बना देता है.
भले ही आप इन बातों को मानें या ना मानें, लेकिन एक बार इसका प्रयोग करके देख सकते हैं. आपको खुद ही असर दिखने लग जाएगा. क्योंकि कई बार कई चीजें आपको ठीक नहीं कर पाती है. वहां एक छोटा सा काला धागा आपको कई परेशानियों से दूर रख सकता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments