गर्मियों में फेफड़ों के मरीज हो जाएं सावधान, कोरोना से बचने के लिए अपनाएं टिप्स

कल्याण आयुर्वेद- फिलहाल पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है और यह थमने का नाम नहीं ले रहा. इससे बचाव का एकमात्र तरीका है. खुद को संक्रमित लोगों से दूरी बनाकर रहना बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस फेफड़ों को अधिक क्षति पहुंचाता है. जिस वजह से मरीज को सांस लेने में ज्यादा परेशानी होती है और इससे उसकी मौत हो जाती है.
गर्मियों में फेफड़ों के मरीज हो जाएं सावधान, कोरोना से बचने के लिए अपनाएं टिप्स
फेफड़ों के इन्फेक्शन कई प्रकार के होते हैं जैसे फ्लू होना, निमोनिया होना, टीवी होना. हालांकि ऐसी समस्याएं हो तो आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करनी चाहिए. लेकिन इसके अलावा भी घर में कई सारी ऐसी चीजें मौजूद है जो इस समस्या से तुरंत ही राहत देने में मददगार होती है. ऐसे में आप लहसुन की मदद ले सकते हैं. लहसुन में कई तरह के विटामिंस व मिनरल्स मौजूद होते हैं. लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर होती है. यह न सिर्फ आप ही खाने के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है.
लहसुन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और होने वाले संक्रमण से भी बचाव करता है क्योंकि लहसुन एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होता है. इसलिए दिल से जुड़ी बीमारी वाले मरीज को नियमित लहसुन का सेवन करना चाहिए.
इसके अलावा नियमित तौर पर 10-12 तुलसी के पत्ते दो-तीन काली मिर्च और एक टुकड़ा अदरक का लें. अब दो कप पानी में उबालें और ठंडा हो जाए तो इसमें शहद मिलाकर सेवन करें. ऐसा करने से फेफड़ों में इन्फेक्शन की समस्या से बचा होता है और इससे खांसी से तुरंत राहत मिलता है.
ज्यादातर लोग गर्मी में पसीने से तरबतर हो जाते हैं और शरीर को तुरंत ठंढक पहुंचाने के लिए ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक पी लेते हैं लेकिन ऐसा करना नुकसानदायक होता है. ऐसा करने से लंग्स इन्फेक्शन का खतरा अधिक हो जाता है और फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है.
वैसे तो फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन फल खाने से पहले या बाद में भी आपको कई सारे सावधानियां बरतनी चाहिए फल खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. इससे लंग्स इन्फेक्शन का खतरा अधिक हो जाता है.

Post a Comment

0 Comments