आप पानी पीकर भी बढ़ा सकते हैं अपनी इम्यूनिटी, जानें पीने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद- आज पूरी दुनिया में कोरोनावायरस फैल चुका है और कई लोगों का कहना है कि इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका सोशल डिस्टेंसिंग के साथ इम्यूनिटी पावर को मजबूत करना है.
आप पानी पीकर भी बढ़ा सकते हैं अपनी इम्यूनिटी, जानें पीने का तरीका
जितना ज्यादा हो सके घर पर रहना, स्वच्छता अपनाना ही इस वायरस के संपर्क में आने से बचने का सबसे भरोसेमंद तरीका है.
आप पानी पीकर भी बढ़ा सकते हैं अपनी इम्यूनिटी, जानें पीने का तरीका
दूसरी सबसे अच्छी चीजें जो आप कर सकते हैं वह है स्वस्थ और पौष्टिक आहार का सेवन करना. ऐसा करने से आप यदि किसी तरह वायरस के संपर्क में आते हैं तो आपका शरीर इससे लड़ने में सक्षम हो जाएगा. कई खाद पदार्थ और आपकी प्रतिरक्षा यानी इम्यूनिटी को बढ़ाने और बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. आपको यह बात जानकर आश्चर्य होगा कि पानी भी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है.
तो चलिए जानते हैं किस प्रकार से पानी का सेवन करें ताकि यह हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकता है.
स्वस्थ शरीर के लिए पानी का महत्व-
पानी जीवन की मूलभूत जरूरत है यह पोषक तत्वों और खनिजों को शरीर के विभिन्न हिस्सों में ले जाता है और विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को बाहर निकालता है. इसके अलावा यह शरीर के तापमान को विनियमित करने में मददगार होता है. यहां तक कि सामान्य तौर पर जब कोई बीमार होता है या उसे बुखार होता है तो उसे खुद को हाइड्रेट रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि पानी आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है जो बीमारी की वजह बनते हैं.
पानी शरीर की विभिन्न कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने में भी मदद करता है. जिससे शरीर के समुचित कार्य में मदद मिलती है. स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन कम से कम 2 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है. जब आप बीमार हैं तो आप पानी का सेवन बढ़ाने की कोशिश जरूर करें. सादा पानी सबसे अच्छा है. लेकिन अगर आपको 1 दिन में आठ गिलास पानी पीना मुश्किल लगता है तो आप नींबू या पुदीने का पानी भी पी सकते हैं वे स्वास्थ्य के लिए समान रूप से लाभदायक होते हैं.
नींबू पानी-
नींबू में मौजूद विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम की मात्रा आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होता है. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी और नींबू के रस से करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. सुबह-सुबह नियमित रूप से शहद के साथ गर्म पानी पीने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है और मोटापा दूर हो जाता है. यह शरीर की गंदगी बाहर निकालने में भी मददगार होता है. कब्ज की समस्या को या निश्चित रूप से दूर करता है.
पुदीने का पानी-
पुदीना बहुत ही कीमती जड़ी- बूटी है जिसकी आयुर्वेदिक चिकित्सा में अच्छा महत्व बताया गया है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. पुदीना फ्री रेडिकल एक्टिविटी को रोकने में मदद करता है. यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Post a Comment

0 Comments