डायबिटीज के मरीजों को आम खाना चाहिए या नहीं ?

कल्याण आयुर्वेद- डायबिटीज के मरीजों को खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि खानपान से शुगर लेवल कम या अधिक तुरंत होने लगता है. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि डायबिटीज के मरीजों को आम का सेवन करना चाहिए या नहीं?
डायबिटीज के मरीजों को आम खाना चाहिए या नहीं ?
हाल ही में एक शोध से पता चला है कि डायबिटीज के मरीजों को आम के सेवन से कोई नुकसान नहीं होता है. उनके लिए आम का सेवन करना बिल्कुल सुरक्षित है. मधुमेह के रोगियों को आम के सेवन से कोई समस्या नहीं होती है.
हालांकि सभी व्यक्तियों को आम का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन डायबिटीज के मरीज आम का सेवन करने से हिचकी जाते हैं क्योंकि उन्हें डर रहता है कि आम के सेवन से उनका शुगर लेवल अधिक तो नहीं हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं है.
आम में फाइबर और कई सारे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो रक्त शर्करा के समग्र प्रभाव को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं. आम विटामिन सी, फोलेट, तांबा, विटामिन ए, विटामिन ई और फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है.
एक्सपर्ट्स का कहना है कि आम में कैरोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. आम का सेवन ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने का काम करता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को आम का सेवन करना फायदेमंद ही होता है.

Post a Comment

0 Comments