प्रतिदिन सिर्फ दो बूंद नाक में डालें यह तेल, बढ़ जाएगी इम्यून पावर दूर भागेगी कोरोना जैसी आफत

कल्याण आयुर्वेद- फिलहाल पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है. इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चल रहे प्रयासों के तहत लॉक डाउन किया गया है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग हो और लोग एक दूसरे के संपर्क में आने से बचें.
प्रतिदिन सिर्फ दो बूंद नाक में डालें यह तेल, बढ़ जाएगी इम्यून पावर दूर भागेगी कोरोना जैसी आफत
इससे कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिले. वही रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी कमजोर हो तो इस संक्रमण की चपेट में आने की संभावना अधिक हो जाती है. इम्यून सिस्टम किसी भी प्रकार के रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया वायरस आदि से शरीर को लड़ने की क्षमता प्रदान करता है. ऐसे में इन सिस्टम मजबूत करने के लिए कई तरह की उपाय बताए गए हैं. इनमें खानपान में पौष्टिक तत्वों को शामिल करना तो वही एक्सरसाइज करना इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मददगार होता है.
लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यदि बादाम का तेल नाक में डाला जाए तो यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी फायदेमंद हो सकता है.
प्रतिदिन सिर्फ दो बूंद नाक में डालें यह तेल, बढ़ जाएगी इम्यून पावर दूर भागेगी कोरोना जैसी आफत
पोषक तत्वों से भरपूर बादाम को सेहत का खजाना माना जाता है. आपने बादाम की कई फायदों के बारे में पढ़ा या सुना होगा. बादाम आपके मस्तिष्क को तेज करता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. बादाम की तरह ही बादाम के तेल भी कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों का खजाना होता है और यह आपको विभिन्न रोगों से बचाव करता है. साथ ही साथ बादाम का तेल सुंदर से जुड़े लाभों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.
जो लोग प्रतिदिन दो बूंद बादाम का तेल अपने नाक में डालते हैं उन्हें मौसमी इंफेक्शन से राहत मिलती है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें बादाम के तेल को नाक में डालने से काफी लाभ होता है. वही श्वसन तंत्र से जुड़ी कई छोटी-मोटी परेशानियों का भी यह घरेलू इलाज बन सकता है.
तो चलिए जानते हैं बादाम तेल के घरेलू नुस्खों के बारे में-
1 .बादाम तेल के फायदे अनगिनत है क्योंकि इसमें कई प्रकार के विटामिंस और खनिज जैसे विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन तत्व शामिल होते हैं. इस तेल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इस तेल को हर उम्र के व्यक्ति उपयोग कर सकते हैं.
2 .बात चाहे नवजात शिशु की मालिश करने के लिए हो या फिर बूढ़े व्यक्ति को सांस लेने में परेशानी दूर करने के लिए हो यह हर किसी के लिए लाभदायक होता है. इस तरह यह एक तरफ नन्हे शिशु की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है तो दूसरी तरफ यह श्वसन प्रणाली से जुड़े बिमारियों से भी हमें दूर रखता है.
3 .प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में है मददगार-
बादाम के तेल में मौजूद ओमेगा-6 फैटी एसिड दिमाग के लिए काफी लाभदायक होता है. इसलिए भी गर्भवती महिलाओं को बादाम का तेल इस्तेमाल करने के लिए सलाह दी जाती है. इसमें मौजूद आयरन, कैल्शियम और अन्य चीजें मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. यदि आप दूध या पानी में बादाम के तेल की कुछ बूंदे मिलाते हैं और अपने बच्चे को देते हैं तो यह उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. वही जिन लोगों को सुबह उठते ही एलर्जी के कारण छींक आने की समस्या है. उनके लिए भी कारगर इलाज हो सकता है.
नाक में बादाम का तेल डालना कैसे होता है फायदेमंद ?
* यदि आप प्रतिदिन अपनी नाक में दो बूंद बादाम का तेल डालते हैं तो यह न केवल आपको लंबे समय तक जवां दिखने में मदद करेगा बल्कि आपको कई तरह की बीमारियों से बचाए रखेगा. वहीं इसके कुछ और फायदे भी हैं जैसे कि बादाम का तेल नाक में डालने से यह आपकी सिरदर्द की समस्या से राहत दिलवा सकती है. साथ ही बालों का गिरना और बालों का सफेद होना भी रोकने में मददगार हो सकता है.
प्रतिदिन सिर्फ दो बूंद नाक में डालें यह तेल, बढ़ जाएगी इम्यून पावर दूर भागेगी कोरोना जैसी आफत
* यह साइनस की समस्या में मदद करता है. आपके दांतों की जड़ों को मजबूत रखने में भी यह काफी फायदेमंद होता है.
* नाक में तेल डालना आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद होता है. साथ ही यह आपको ग्लोइंग त्वचा देता है और आपकी याददाश्त शक्ति को तेज करता है.
इसलिए यदि आप इनमें से कोई समस्या से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्रतिदिन बादाम के तेल को नाक में 2 बूंद डालकर आपका ही स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. वही सबसे बड़ी बात यह है कि यह आदत आपको मौसमी इनफेक्श नो से दूर रखें कि जिसकी वजह से आपको बार बार सर्दी जुकाम जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा.

Post a Comment

0 Comments