कई रोगों का एक दवा है हल्दी वाला दूध, जानें आश्चर्यजनक फायदे

कल्याण आयुर्वेद- हल्दी का इस्तेमाल हर किचन में भोजन के स्वाद को और भोजन को रंग देने के लिए किया जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ हल्दी भोजन के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है बल्कि इसमें कई ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.
कई रोगों का एक दवा है हल्दी वाला दूध, जानें आश्चर्यजनक फायदे
चलिए जानते हैं हल्दी वाला दूध पीने के आश्चर्यजनक फायदे-
दूध में जहां कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है वही हल्दी में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होता है. यदि दोनों एक साथ मिला दिया जाए तो इसके लाभ कई गुना अधिक हो जाते हैं. दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.
वजन कम करने में है सहायक-
गर्म दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा फैट कम होने लगता है. हल्दी में मौजूद कैल्शियम और मिनरल्स वजन घटाने में काफी मददगार होते हैं.
खून की करता है सफाई-
आयुर्वेदिक परंपरा में हल्दी वाले दूध को एक बेहतरीन रक्त शुद्ध करने वाला माना जाता है. यह रक्त को पतला कर रक्त वाहिनी की गंदगी को साफ करता है और शरीर में रक्त परिसंचरण को मजबूत बनाता है.
दमा रोग में है लाभदायक-
हल्दी एक एंटीमाइक्रोबियल्स गुणों से भरपूर होता है. इसलिए इसे गर्म दूध के साथ पीने से दमा कफ और साइनस जैसी समस्याओं से राहत मिलता है. यह बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण से लड़ने में मददगार होता है.
दर्द से दिलाए आराम-
हल्दी दूध के सेवन से गठिया से लेकर कान दर्द तक की कई समस्याओं से राहत मिलता है. हल्दी से शरीर का रक्त संचरण बढ़ जाता है. जिससे दर्द में तेजी से राहत मिलती है.
हड्डियों को बनाता है मजबूत-
दूध में कैल्शियम और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. जिसके कारण हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती है. साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी तेजी से बढ़ती है.
त्वचा के लिए है फायदेमंद-
त्वचा के दाग- धब्बे और झाइयां मिटाने के लिए हल्दी बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे हटाने के लिए हल्दी और काले तिल को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं. साथ ही हल्दी वाला दूध पिए. इससे त्वचा में निखार आता है.
यह जानकारी अच्छी लगे तो लाइक, शेयर करें और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां रोजाना पाने के लिए इस चैनल को अवश्य फॉलो कर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments