वैज्ञानिकों ने किया दावा- कोरोनावायरस से ज्यादा इन बीमारियों से जाएगी जानें

वैज्ञानिकों ने किया दावा- कोरोनावायरस से ज्यादा इन बीमारियों से जाएगी जानें
कल्याण आयुर्वेद- फिलहाल पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की मार झेलते हुए इसे लोग सबसे बड़ा खतरा सोच रहे हैं. लेकिन अगर आप और बीमारियों के बारे में सुनेंगे तो कोरोना बहुत कम लगने लगेंगे. दरअसल अब कई वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोनावायरस से ज्यादा कहर टीबी और हैजा से फैलेगा. इससे मरने वालों की संख्या देश में कहीं ज्यादा होगी.
टीबी और हैजा जैसी बीमारियों को नजरअंदाज करने से कोविड-19 के मद्देनजर देश में लागू लॉक डाउन से जिंदगियां बचाने की कोशिशें बेअसर साबित होंगी.
जन स्वास्थ्य क्षेत्र के एक विशेषज्ञ ने कहा है कि जितनी जिंदगियां इन प्रयासों से बचाई गई है उतनी ही जिंदगियां टीबी और हैजे की वजह से जा सकती है.
आपको बता दें कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ हैदराबाद के प्रोफेसर वी रमन धारा ने कहा है कि तपेदिक ( टीबी ) हैजा और कुपोषण जैसी गरीबी संबंधी बीमारियों से जान जाने की घटना पर विचार करना ही होगा. जिनके लॉक डाउन जारी रहनी के दौरान नजरअंदाज किए जाने की आशंका है. प्रोफ़ेसर ने कहा है कि इन बीमारियों से होने वाली मौतें संभवतः लॉक डाउन की वजह से बची जिंदगियों की उपलब्धि को बेअसर कर देगी.
बताते चले कि भारत में कोविड-19 की स्थिति के अपने आकलन में पाया कि शनिवार शाम तक आए संक्रमण के 1,25,000 मामले साफ तौर पर मई के अंत तक अनुमानित 1,00,000 मामलों से ज्यादा हो गए और इनका लगातार बढ़ते जाना जारी है.
स्रोत- कोलकाता टाइम्स.

Post a Comment

0 Comments